Thursday, September 19, 2024

भोपाल: आज से साइंस फेस्टिवल शुरू

भोपाल। भोपाल में आज से अंतरराष्ट्रीय साइंस फेस्टिवल की शुरुआत हो गई है। ये फेस्टिवल मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (मैनिट) में 24 जनवरी तक चलेगा।

जब जरुरत हो तभी बिजली खर्च किया जाए- सीएम

भोपाल में इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल की शुरुआत सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय विज्ञान एंव प्रोद्योगिकी राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और राज्य सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा ने की। ये फेस्टिवल 24 जनवरी तक चलेगा। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रोग्राम हॉल की AC को बंद करा दिया। एसी को बंद करवाते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि अभी सर्दी का दिन है। सभी कोट-पैंट पहनकर आए हैं। ऐसे में एसी चलाने की क्या जरुरत है। पीएम मोदी ऊर्जा बचाने के पक्षधर हैं, ऐसे में जब जरूरत हो तभी बिजली खर्च किया जाए।

पूरी तरह साइंटिफिक है पीएम मोदी की सोच- शिवराज

सीएम शिवराज ने आगे कहा कि, मैनिट मध्य प्रदेश का गर्व है। मैनित देश की शान है, भारत की सोच ही वैज्ञानिक है। इनोवेटिव और साइंटिफिक सोच भारत की संस्कृति, माटी और यहां की जड़ों में है। हजारों वर्ष पहले से ही भारत विज्ञान और प्रोद्योगिकी में आगे है। पीएम के नेतृत्व में हमारे देश के वैज्ञानिकों ने चमत्कार किया है। मै प्रधानमंत्री जी का आभारी हूं, क्योंकि अगर वैक्सीन नहीं होते तो आज सभी के मुंह पर मास्क होता। ये प्रधानमंत्री जी का ही चमत्कार है कि आज हम खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। उनके नेतृत्व में भारत का निर्माण हो रहा है। पीएम मोदी की सोच पूरी तरह साइंटिफिक है।

8वें साइंस फेस्टिवल मैनिट में कैलाश खेर ने दी प्रस्तुति

गौरतलब है कि भोपाल में ये आठवां साइंस फेस्टिवल मैनिट हो रहा है। प्रदेशभर से साइंस कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक और आईटीआई से कई छात्र वर्चुअली जुड़े। इस साइंस इंटरनेशनल फेस्टिवल में आज शाम मशहूर गायक कैलाश खैर अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा 22 जनवरी को मध्य प्रदेश के कलाकार और 23 जनवरी को इंडियन ओशन रॉक बैंड अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

Latest news
Related news