Thursday, September 19, 2024

NHM संविदा स्टॉफ नर्स भर्ती परीक्षा निरस्त, पेपर हुआ लीक

भोपाल। मध्य प्रदेश से इस समय बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर NHM (नेशनल हेल्थ मिशन) मध्यप्रदेश की 7 फरवरी को आयोजित संविदा स्टाफ नर्स भर्ती परीक्षा का पर्चा लीक होने के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। जैसे ही जानकारी सामने आई एनएचएम एमपी के मुख्य प्रशासकीय अधिकारी केके रावत ने परीक्षा निरस्त करने के निर्देश दे दिए।

मिली जानकारी के अनुसार ग्वालियर की डबरा पुलिस और क्राइम ब्रांच ने इस मामले में छः लोगों को टेकनपुर की होटल से पकड़ा है। पुलिस के अनुसार आरोपी अलग- अलग राज्यों से आरोपी है। आरोपी उत्तरप्रदेश , हरियाणा और ग्वालियर के रहने वाले हैं। वही पेपर लीक होने और परीक्षा निरस्त किए जाने की खबर मिलते ही परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किये ।

आज ही होना था परीक्षा

बता दें कि आज यानी 7 फरवरी को नेशनल हेल्थ मिशन- मध्यप्रदेश की संविदा स्टॉफ नर्स भर्ती परीक्षा होनी थी। लेकिन केंद्र पर पहुंचते ही परीक्षार्थियों को यह सूचना प्राप्त हुई कि परीक्षा निरस्त हो गई है। यह पता चला कि यहां दोपहर की पारी में होने वाला पर्चा लीक हो गया है। दरअसल उम्मीदवारों को परीक्षा हाल में बैठा दिया गया लेकिन जब देर तक परीक्षा शुरू नहीं हुई तो परीक्षार्थियो ने एग्जाम हॉल में ड्यूटी कर रहे पर्यवेक्षकों से पूछताछ की। पहले कहा गया कि एग्जाम सर्वर स्लो है वही अचानक कुछ देर बाद ही पर्यवेक्षकों ने परीक्षा का पर्चा आउट होने की बात बताते हुए परीक्षा निरस्त किए जाने की जानकारी दी। जिसके बाद उम्मीदवारों ने जमकर हंगाम किये।

पुलिस ने छापा मारकर किया गिरफ्तार

दूसरी ओर मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा वाले दिन के सुबह पुलिस को एक अभ्यर्थी के परिजन ने सूचना दी कि कुछ लोगों ने उनसे संपर्क किया है। वो डील करने डबरा के टेकनपुर स्थित होटल के पास बुला रहे हैं। यहां बड़ी डील हो सकती है। इसके बाद क्राइम ब्रांच ने वहां छापा मारा और 33 लोगों को पकड़ा। इनमें से छः आरोपी हैं, जो पर्चा बेच रहे थे। इन्हे गिरफ्तार कर पुलिस मामले के खोज-बीन में जूट गई है। बताया जा रह है कि आरोपियों के पास से परीक्षार्थियों के डॉक्यूमेंट्स भी मिले हैं। अभ्यर्थियों के से उनके ओरिजनल डॉक्यूमेंट गारंटी के तौर पर जमा कराये थे। माना जा रहा है कि जिन उम्मीदवारों से पर्चे का सौदा हुआ था, उन सभी से टोकन अमाउंट लिया गया था। बकाया राशि एग्जाम के बाद लिया जाना तय हुआ था। परीक्षा के बाद कोई अभ्यर्थी पैसे ना देने से मना कर दें इसलिए पर्चा लीक मामले में कथित आरोपियों ने परीक्षार्थियों से उनका डॉक्यूमेंट्स जमा करा लिए थे।

इस मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेरा

राज्य में इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने है ऐसे में विपक्ष को बहुत बड़ा मुद्दा मिल गया है। कांग्रेस प्रदेश सरकार पर हमलावर हो गई है, मध्यप्रदेश कांग्रेस मीडिया सलाहकार पीयूष बबेले और प्रदेश कांग्रेस मीडिया टीम की उपाध्यक्ष संगीता शर्मा ने ट्वीट करते हुए इसे “मिस्टर घोटाला की सरकार में मुन्ना भाई का खुला खेल” और “मामा जी व्यापम चालू आहे” बताया है।

Latest news
Related news