Friday, September 20, 2024

एमपी: बजट में लड़कियों के लिए खुला खजाना, फर्स्ट आने पर मिलेगी स्कूटी

भोपल। मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आज विधनसभा में एमपी का बजट पेश कर रहे हैं। इस बीच कांग्रेस सदन में जोरदार हंगामा कर रही है। जय महाकाल के नारे लग रहे हैं। गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष ने प्रदर्शन किया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आश्वासन दें कि मध्य प्रदेश में गैस के दाम न बढ़ें। बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान के चौथे कार्यकाल का यह अंतिम बजट है। इसके बाद प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले है।
वहीं बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कई अहम घोषणाएं की..

1 लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान

सीएम बालिका स्कूटी योजना का ऐलान किया गया है। जिसके तहत फर्स्ट आने वाली छात्राओं को स्कूटी दिया जायेगा। नारी कल्याण के लिए 1 लाख 2976 करोड़ रुपये आवंटित किये जाएंगे। खेल विभाग का भी बजट बढ़ाकर 738 करोड़ कर दिया गया है। इसके अलावा प्रदेश में 1 लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान किया गया है।

अनुकंपा नियुक्ति में विवाहित पुत्री भी पात्र

एमपी बजट 2023 में किसी नए कर का प्रस्ताव नहीं है। वहीं 12वीं में फर्स्ट डिविजन लाने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी। सरकारी कर्मचारियों को रिटायर होने के बाद रिटायरमेंट का लाभ जल्द मिले, इसके लिए पेंशन नियमों का सरलीकरण किया जाएगा। अनुकंपा नियुक्ति के लिए परिवार की विवाहित पुत्री को भी पात्रता दी गई है।

Latest news
Related news