Friday, September 20, 2024

मध्य प्रदेश: सीहोर में हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि से फसल हुई खराब

भोपाल। पिछले करीब तीन-चार दिन से बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी है। बुधवार को एक बार फिर सीहोर में तेज हवा और वर्षा के साथ ओलावृष्टि भी जमकर हुई। जिससे गेहूं और चने की फसल को बहुत हानि हुई है। लगातार हो रही बारिश को लेकर कलेक्टर ने किसानों से फसल नुकसान की जानकारी बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर पर देने की अपील की है।

कटी हुई 18 हजार हेक्टेयर फसल हुई बर्बाद

कृषि विभाग के मुताबिक सोमवार को हुई बारिश से जिले में 15 हजार हेक्टेयर में गेहूं की खड़ी फसल को भारी क्षति हुई है। जबकि कटकर खेत में रखी 18 हजार हेक्टेयर फसल भी बर्बाद हो चुकी थी। बुधवार की रात को हुई बारिश में भी 15 प्रतिशत से अधिक फसल प्रभावित हुई है। संभवत: गुरुवार से वर्षा की वजह से हुए नुकसान का आकलन होगा। याद हो कि जिले में गेहूं, चना और मसूर की फसल लगी हुई है। अनेक किसानों द्वारा फसलों के पकने पर कटाई का काम भी हो रहा है। ऐसे में बेमौसम बारिश से किसानों को नुकसान भी हो रहा है। खासकर किसानों की गेहूं की उपज का रंग फीका पड़ जाएगा जिससे भाव पर प्रभाव पड़ेगा।

किसान राधेश्याम राय ने क्या बताया?

किसान राधेश्याम राय ने जानकारी दी कि खेत पर कटाई हो रही थी। लेकिन बारिश ने सारा खेल बिगाड़ कर रख दिया। बारिश से गेहूं का रंग फीका हो जाएगा और किसान को एक बार फिर भारी नुकसान झेलना पड़ेगा। कलेक्टर प्रवीण सिंह ने जिले के सभी किसान भाइयों से विनती करते हुए कहा कि ओला, बारिश और तेज हवा जैसी प्राकृतिक आपदा से फसलों के नुकसान की जानकारी 72 घंटे के अंदर तत्काल रिलायंस बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर 18001024088 पर दें। किसान भाइयों को प्रदान की गई “आपकी पॉलिसी आपके हाथ” में निर्देश और टोल फ्री नंबर पर जारी किया गया है।

Latest news
Related news