Friday, September 20, 2024

मध्य प्रदेश: 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा विद्यार्थियों के लिए बनी मजाक, 50 मिनट पहले ही लीक

भोपाल। इस बार एमपी बोर्ड की परीक्षाएं विद्यार्थियों के लिए मजाक बनकर रह गई हैं। 10वीं-12वीं की परीक्षा के पेपर 50 मिनट पहले ही लीक हो रहे हैं। साथ ही इन्हें 299 रुपए में ऑनलाइन भी बेचा जा रहा है। भोपाल के ही एक फिजिकल टीचर पीयूष गिरी ने परीक्षा के पहले दिन से आउट हो रहे पेपर्स की जानकारी थी। जब जाँच पड़ताल की गई तो 1 मार्च को होने वाला 10वीं का हिंदी का पहला पेपर बच्चों के हाथ एक दिन पहले ही लग गया था। वहीं, 11 मार्च को हुआ 10वीं गणित का पेपर परीक्षा से 21 मिनट पहले विधार्थियों के पास पहुँच गया था। 14 मार्च यानि कल हुआ 10वीं संस्कृत का पर्चा भी 50 मिनट पहले सोशल मीडिया जरिए विद्यार्थियों को प्राप्त हो गया था

12वीं का पेपर भी हुआ था लीक

बता दें कि 12वीं का पहला हिंदी, दूसरा अंग्रेजी और तीसरा बायोलॉजी का पेपर भी टेलीग्राम एप पर लीक कर बेचा जा रहा था। 10 मार्च को बायोलॉजी का पेपर सुबह 9 बजे से होना था, लेकिन पेपर 8:24 बजे टेलीग्राम पर आ चुका था। 2 मार्च को हुए हिंदी व 4 मार्च को हुए अंग्रेजी के पर्चे परीक्षा से पूर्व लीक कर दिए गए थे। हिंदी का पर्चा लीक होने के बाद ही 9 बजे तक उसके सॉल्व वायरल किए गए।

पुलिस की निगरानी में क्यों हो रहे पेपर लीक

एमपी बोर्ड तैयार किए गए सभी प्रश्न पुस्तिका को परीक्षा केंद्र के निकट पुलिस थानों में ताला बंद पेटियों में सील बंद करके रखता है. जहां से परीक्षा से एक घंटे पूर्व क्षेत्रीय तहसीलदार, पुलिस अफसर, एमपी बोर्ड द्वारा अधिकृत सेंटर अधिकारी और संबंधित विद्यालय के टीचर्स की मौजूदगी में निकालकर परीक्षा केन्द्र तक पहुंचा दिए जाते हैं। ऐसे में सवाल उठना तो बनता है कि आखिर पुलिस की निगरानी में पेपर होने के बावजूद एक दिन पहले पेपर कैसे लीक हो रहे हैं?

Latest news
Related news