Friday, September 20, 2024

MP News: नर्मदा नदी में उपचार के लिए मौजूद रहेगी एम्बुलेंस, पूरे समय उपस्थित रहेंगे चिकित्सक

भोपाल। नर्मदा नदी के आसपास कई गांव स्थित है, जिन्हें बेहतर चिकित्सा सुविधा समय पर हासिल नहीं हो पाती है, लेकिन अब उनके लिए नर्मदा नदी में एम्बुलेंस की सुविधा की जा रही है। जो उनके लिए चिकित्सा केंद्रों तक पहुँचने में मददगार साबित होगी। आलीराजपुर क्षेत्र के कई गांवों में गर्भवती समय पर अस्पताल पहुँचने में असमर्थ रहती हैं। उनके लिए भी यह सुविधा सहायक सिद्ध होगी।

ककराना से चलेगी नदी एम्बुलेंस

आपको बता दें कि नर्मदा समग्र संस्था द्वारा संचालित होने वाली नदी एम्बुलेंस ककराना से चलाई जाएगी। आलीराजपुर जिले के प्रभारी मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने नदी एम्बुलेंस को लोकार्पित किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की कोशिश आपदा प्रबंधन में मददगार साबित होती है। स्वास्थ्य अभियानों में नदी एम्बुलेंस तो मौजूद रहेगी ही, साथ ही सरकार की अन्य योजनाएं ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए भी इसकी सहायता ली जाएगी। नर्मदा समग्र जल, वन, पर्यावरण, बेहतर स्वास्थ्य, जैव विविधता को बढ़ाने की कोशिश कर रही है। गांव वाले भी इसमें सहभागिता बनें।

इतनी रफ़्तार से चलेगी नदी एम्बुलेंस

नर्मदा नदी में एम्बुलेंस 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दूरी तय करेगी। एक चिकित्सक पूरे समय एयर एम्बुलेंस में उपस्थित रहेगा। इसका संचालन सप्ताह में पांच दिन किया जाएगा। जिस दिन जिन गांवों में हाट लगते है। एम्बुलेंस वहां पर जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण अपना इलाज करा सके।
इसके नंबर ग्रामीण क्षेत्रों में बांट दिए गए हैं। जैसे ही मदद मांगी जाएगी, एम्बुलेंस नदी के रास्ते गांवों तक पहुंच जाएगी। एम्बुलेंस में 10 अक्सीजन सिलेंडर, प्राथमिक उपचार किट, जरुरी दवाएं मौजूद रहेगी। बुधवार और गुरुवार को धार जिले के तटों पर एम्बुलेंस उपस्थित रहेगी, जबकि शुक्रवार को आलीराजपुर जिले में मौजूद रहेगी। शनिवार को बोट महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का कवरेज करेगी। रविवार को सरदार सरोवर के बैक वाटर के गांव आकडि़या, चिखल्दा, भीताड़ा, अंजनबार, सुगड़ गांवों में अवेलेबल रहेगी।

Latest news
Related news