Friday, September 20, 2024

MP Weather: बारिश से गेहूं-सरसो पर मंडरा रहा संकट, इस जिले में बिजली गिरने से दो की मौत

भोपाल। मध्य प्रदेश में बेमौसम बारिश ने किसानों की दिक्कत बढ़ा दी है. बता दें, शनिवार को भोपाल, मंदसौर, आगर-मालवा, गुना, हरदा और पन्ना सहित कई जिलों में ओलावृष्टि हुई। तेज आंधी के साथ जमकर बारिश हुई। ऐसे में खंडवा में आकाशीय बिजली के गिरने से दो लोग मृत्यु के शिकार हो गए. इसके अलावा, रतलाम के जावरा और सागर में भी मूसलाधार बारिश हुई। राजगढ़ में तेज बारिश से मंडी में रखे गेहूं को बहा दिया।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

प्रदेश में 14 मार्च से दो वेदर सिस्टम सक्रिय हैं। 16-17 मार्च से वेदर सिस्टम ज्यादा प्रभावी हो गया। इस वजह से बारिश और ओलावृष्टि हो रही हैं। 20 मार्च यानि कल करीब आधे मध्यप्रदेश में मौसम का मिज़ाज ऐसा ही बना रहेगा। मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए कहा कि ओलावृष्टि होने और तेज आंधी चलने की भी संभावना है।

इन क्षेत्रों में बेर के आकार के ओले गिरे

आपको बता दें कि भोपाल में शनिवार को सुबह से धूप खिली हुई थी। दोपहर बाद आसमान में बादल छा गए। शाम होते-होते लगभग 6.30 बजे कई इलाकों में गरज-चमक और तेज आंधी के साथ बारिश की बूंदे पड़नी शुरू हो गई। इस दौरान करोंद, अयोध्या बायपास, भानपुर सहित कई क्षेत्रों में बेर की आकृति जैसे ओले भी पड़े। देर रात तक रुक-रुक कर बारिश हुई।

आज भी है बारिश की संभावना

रविवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और चंबल संभाग में मौसम में परिवर्तन रहेगा। तेज आंधी और बिजली चमकने-गरजने की भी आशंका है। प्रदेश के अन्य शहरों में भी मौसम में बदलाव दर्ज किया जा सकता है। यहां बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं।

तेज बारिश से गेहूं-सरसों पर छाया संकट

बता दें कि मध्यप्रदेश में तेज बारिश, ओले और आंधी की वजह से गेहूं-सरसों पर संकट मंडरा रहा है। कई शहरों में हवा 75Km प्रतिघंटे की रफ्तार से चल रही है. तो वही आसमान से ओलों की बारिश भी हो रही है। साथ ही बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पांच दिन से बिगड़े सिस्टम के कारण गेहूं, चने और सरसों की फसलों पर बुरा प्रभाव पड़ा है। अगले दो दिन तक मौसम ऐसे ही बदला रहेगा। वहीं, आकाशीय बिजली चमकने और गिरने की भी संभावना है।

Latest news
Related news