Thursday, September 19, 2024

मध्य प्रदेश: विक्रम उत्सव में सीएम शिवराज ने कहा- इस वर्ष उज्जैन को नंबर वन जिला बनाएंगे

भोपाल। भारत उत्कर्ष नवजागरण और वृहत्तर भारत की सांस्कृतिक चेतना पर एकाग्र विक्रमोत्सव कार्यक्रम के तहत शिप्रा तट पर आयोजित प्रसिद्ध पार्श्व गायक शान और उनके दल की भव्य संगीत निशा में सीएम शिवराज सिंह चौहान सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि अवन्तिका नगरी तीन लोक से न्यारी और प्यारी भी है। उज्जयिनी नगरी अलौकिक और अदभुत नगरी कही जाती है, जिसने अपनी संस्कृति और परम्परा को कायम रखा हुआ है। यहां आकर हमेशा एक अद्भुत और दिव्य अनुभव का आभास होता है। यहां का शुद्ध एवं सात्विक वातावरण सबके मन को मोह लेता है। उज्जैन की अपनी धार्मिक एवं सांस्कृतिक पहचान है जो युगों से चली आ रही है। सृष्टि के आरम्भ से ही उज्जयिनी का अस्तित्व है। युग बदलते गए और उज्जैन को कभी उज्जयिनी, अवन्तिका, कनकश्रृंगा आदि नामों से जाना गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरुड पुराण में उज्जैन को सर्वश्रेष्ठ नगरी माना गया है। अग्निपुराण में उज्जयिनी को मोक्षदा बताया गया है। ऐसा कहा जाता है कि पार्वती मां के कहने पर भगवान शिव ने उज्जयिनी नगरी का निर्माण किया था। इसलिए उज्जयिनी नगरी को विशाला भी कहा जाता हैं।

सीएम शिवराज- अपनी संस्कृति और परंपरा को न भूलें

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि उज्जैन में श्री महाकाल लोक के निर्माण से न सिर्फ मध्य प्रदेश बल्कि देश में भी इसका नाम गौरवान्वित हुआ है। पूरे विश्व में भारत और महाकाल प्रसिद्ध हैं। विदेशी पर्यटक भी उज्जैन में बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं। जुलाई महीने तक महाकाल लोक का दूसरा भाग रेडी हो जाएगा। आगे और भी नये आयाम प्रदेश में स्थापित किए जाएंगे। यह नवीन मध्य प्रदेश है। महाकाल लोक के बाद ओरछा में राम लोक, चित्रकूट में वनवासी लोक, सलकनपुर धाम में देवी लोक का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जनता को मैसेज दिया कि हमें अपनी संस्कृति और परम्परा को नहीं भूलना चाहिए। अपनी संस्कृति और परम्परा को स्थापित करने के लिये अपना पूरा योगदान दें।

इन प्रसिद्ध लोगों को मिला उज्जयिनी गौरव रत्न सम्मान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विभिन्न क्षेत्रों में महान योगदान देने वाले प्रसिद्ध व्यक्तियों को उज्जयिनी गौरव रत्न से नवाजा। चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए जाने पर डॉ. सीएम पौराणिक, शिक्षा के क्षेत्र में डॉ. रामराजेश मिश्र, साहित्य के क्षेत्र में शिव चौरसिया, विधि के क्षेत्र मे कुलदीप भार्गव, अभियांत्रिकी के क्षेत्र में श्रीकान्त वैशंपायन, ज्योतिष के क्षेत्र में शिवेंद्रचंद्र द्विवेदी, उद्योग एवं व्यवसाय के क्षेत्र में मुकेश रांका और खगोलशास्त्र के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने पर घनश्याम रत्नानी को सम्मानित किया गया।

इन चार किताबों का किया विमोचन

सीएम शिवराज ने गौरव दिवस के अवसर पर चार किताबों का विमोचन किया है. इनमें अयोध्या, सामाजिक एवं आर्थिक कल्याण, सम्राट विक्रमादित्य और जल परम्पराएं नामक बुक सम्मिलित हैं. उन्होंने इसी मौके पर नव संवत्सर के कैलेंडर का भी विमोचन किया। साथ ही उन्होंने पांच गायकों शंकर महादेवन, अरजीत सिंह, शान, सोनू निगम और कैलाश खेर द्वारा गाये गए महाकाल के गीत को लॉन्च कर दिया है.

उज्जैन को स्वच्छता में नंबर वन बनाने जा दिया वचन

सीएम शिवराज ने उपस्थित लोगों से कहा कि वे सरकार के साथ उज्जैन को नंबर वन बनाने में अपना योगदान दें. साथ ही मुख्यमंत्री ने भी लोगों से वादा किया कि वे इस वर्ष उज्जैन को स्वच्छता में नम्बर एक जिला बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे। इसलिए उन्होंने स्वच्छ प्रतियोगिता आयोजित करने की भी घोषणा कर दी।

गायक कैलाश खेर ने दिया यह मैसेज

गायक कैलाश खेर ने इंदौर में महाकाल लोक के एथंम सांग का टीजर रिलीज कर दिया है। इस मौके पर उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि सनातन संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए साधकों को तैयार करने की आवश्यकता है। वे संगीत के जरिए साधक को तैयार कर रहे हैं। खेर ने आगे कहा कि संगीत में बड़ी पावर है। हमारे गीत में पत्थर को पिघलाने की क्षमता है। संगीत में अध्यात्म भी होता है। भारतीय संस्कृति से जुड़े संगीत को पहले लोगों द्वारा नकारा गया, लेकिन अब दुनिया में उसे स्वीकार किया जाने लगा।

Latest news
Related news