Friday, September 20, 2024

MP News: वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अभय छजलानी का निधन, शाम 5 बजे होगा अंतिम संस्कार

भोपाल। इंदौर के वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री अभय छजलानी का गुरुवार को लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया। उनका अंतिम संस्कार गुरुवार शाम यानी आज करीब 5:00 बजे पंचकुइया मुक्तिधाम पर किया जाएगा। उनके परिवार में पुत्र विनय छजलानी, बेटी शीला और आभा हैं।

अभय छजलानी का सफर

वरिष्ठ पत्रकार अभय छजलानी ने 4 अगस्त 1934 को इंदौर में जन्म लिया था। उन्होंने 1955 में पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखा था। 1963 में वे कार्यकारी संपादक का कार्यभार संभालने के बाद लंबे समय तक नईदुनिया के प्रधान संपादक भी रहे। वर्ष 1965 में उन्होंने पत्रकारिता के विश्व प्रमुख संस्थान थॉम्सन फाउंडेशन, कार्डिफ से स्नातक की उपाधि हासिल की थी। हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र से इस प्रशिक्षण के लिए सिलेक्ट होने वाले वे पहले पत्रकार थे। अभय छजलानी ने शहर के कई प्रमुख मुद्दों को उठाया था। इसके साथ ही उनका खेलों से भी लगाव था। लंबे समय तक वह मध्य प्रदेश टेबल टेनिस संगठन के अध्यक्ष पद पर बने रहे. इसके बाद आजीवन अध्यक्ष पद पर रहे थे।

1998 में राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार से मिला था सम्मान

आपको बता दें कि छजलानी को इंदौर स्टेडियम अभय प्रशाल स्थापित करने के लिए भोपाल के माधवराव सप्रे समाचार पत्र संग्रहालय और शोध संस्थान ने सम्मान दिया था। उन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय योगदान के लिए ऑल इंडिया एचीवर्स कॉन्फ्रेंस ने दिल्ली में 1998 में राष्ट्रीय गौरव पुरस्कार दिया था। साथ ही उन्हें इसी वर्ष लालबाग ट्रस्ट इंदौर अध्यक्ष का पद सौंपा गया था।

Latest news
Related news