Thursday, September 19, 2024

MP News: आज महापौर मालती राय बिट्टन हाट बाजार को घोषित करेंगी पॉलिथीन फ्री

भोपाल। बिट्टन हाट बाजार 1 मई यानी आज पॉलिथीन फ्री हो जाएगा। यहां न तो दुकानदार को पॉलिथीन रखने की अनुमति होगी और न ही ग्राहकों को। यह शहर का पहला हाट होगा, जहां ऐसी सख्ती देखने को मिल रही है।

स्कूली बच्चों ने बनाए 10 हजार कपड़ों के थैले

अभियान के लिए कुछ सामाजिक संस्थाओं ने विभिन्न स्कूलों में जाकर बच्चों से 10 हजार कपड़ों के थैले इकट्ठे किए हैं। सोमवार यानी आज यह थैले बिट्टन मार्केट में वितरित किए जाएंगे। निगम अमला यहां तैनात रहेगा और पॉलिथीन मिलने पर दुकानदार के साथ ग्राहकों पर भी कार्रवाई की जाएगी। हाट बाजार के दुकानदार भी मुहिम में साथ दे रहे हैं।

महापौर मालती राय घोषित करेगी शहर को पॉलिथीन फ्री

एक सप्ताह में बोर्ड लगेगा कि ‘मेरी दुकान पर पॉलिथीन नहीं मिलेगी।’ महापौर मालती राय आज शाम 6 बजे बिट्टन मार्केट में कपड़े के थैले के वितरण के साथ बिट्टन मार्केट को पॉलिथीन फ्री घोषित करेंगी। निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी ने कहा कि हम सख्ती, समझाइश और सहयोग तीनों का एक साथ उपयोग करेंगे। नगर निगम का अमला यहां हाट लगने के तीनों दिन तैनात रहेगा। समझाइश देने और कपड़े के थैले उपलब्ध कराने के लिए सामाजिक कार्यकर्ताओं का एक दल रहेगा।

क्या है हकीकत

वैसे तो पूरे प्रदेश में 1 जुलाई 2016 से 50 माइक्रोन की पॉलिथीन पर रोक लगी हुई है और 1 जुलाई 2022 से पूरे सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाई गई है। लेकिन पॉलिथीन पर रोक के सात साल और सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक के लगभग 1 साल बाद भी शहर में पॉलिथीन और दूसरा प्लास्टिक आसानी से उपलब्ध हो रहा है। आज भी शहर में हर महीने 225 टन प्लास्टिक उपयोग हो रहा है।

Latest news
Related news