Friday, September 20, 2024

MP News: प्रदेश में बेमौसम बारिश से आम और प्याज की फसल 50 प्रतिशत तक बर्बाद

भोपाल। भारत के कई राज्यों में बीते तीन दिनों से बारिश और ओलावृष्टि का सिलसिला जारी है. इससे किसानों की दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं. बता दें कि इस बेमौसम बारिश से किसानों को पहले ही काफी नुकसान हो चुका है. मध्य प्रदेश के सीहोर में लगभग 50 से 60 प्रतिशत तक आम और प्याज की फसल खराब हो गई है. आंधी और ओलावृष्टि से आम के कच्चे फल टूटकर गिर गए हैं. 

आम के फल गिरे नीचे

सीहोर में भी पिछले 3 दिन से हल्की बारिश हो रही है. रविवार यानी 30 अप्रैल को जिले में बारिश-ओलावृष्टि के साथ-साथ तेज रफ्तार से आंधी भी चली. इससे आम के फल गिर गए हैं. वहीं, जिले में लगभग 10 हजार हेक्टेयर में प्याज की फसल लगी हुई हैं. इसमें 20 प्रतिशत प्याज किसान निकाल चुके हैं. वहीं 80 प्रतिशत प्याज अभी भी खेत में लगे हुए हैं. बारिश के दौर में प्याज बर्बादी के कगार पर है. इसके अलावा सब्जियों की अन्य फसलों पर भी किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है.

ओलावृष्टि को लेकर गाइडलाइन की गई थी जारी

कृषि एवं मौसम विस्तार अधिकारी डा. एस एस तोमर ने कहा कि बारिश ओलावृष्टि को लेकर गाइडलाइन जारी की गई थी. किसानों को अपनी फसल बचाने के लिए एहतियातन कदम उठाने के निर्देश भी दिए गए थे. जिले में प्याज और आम की फसल को लगभग 50 से 60 प्रतिशत का नुकसान पहुंचा है.

Latest news
Related news