Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: प्रदेश में तूफान मोचा का असर, जानिए कैसा रहेगा मौसम

भोपाल। बंगाल की खाड़ी से उठने वाले चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ का प्रभाव मध्य प्रदेश पर भी पड़ेगा। प्रदेश के कुछ भागों में 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी चलेगी, तो वहीं हल्की बारिश भी हो सकती है। इस दौरान गर्मी के तेवर फिर ठंडे पड़ सकते हैं। हालांकि, रविवार को गर्मी के तेवर तीखे ही रहे। मंडला और सिवनी में हल्की बारिश हुई, जबकि रतलाम-नरसिंहपुर में तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर में मई में पहली बार तापमान 41.9 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि ग्वालियर में 40 डिग्री के पार रहा। भोपाल और जबलपुर में तापमान 38 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड हुआ।

मौसम वैज्ञानिकों ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिकों ने जानकारी देते हुए कहा कि तूफान ‘मोचा’ के कारण तेज बारिश या ओलावृष्टि नहीं होगी। आंधी और बूंदाबांदी ही होने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने कहा कि सोमवार को इंदौर-नर्मदापुरम संभाग के साथ सीहोर, उज्जैन, शाजापुर, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, कटनी और जबलपुर में गरज-चमक के साथ बौछारें गिर सकती हैं। बाकी जगह 3 से 5 डिग्री तक दिन के तापमान में इजाफा हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक ‘मोचा’ का असर अगले दो-तीन दिन में तेज हो सकता है। इससे देश के पूर्वी हिस्सों के साथ मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में भी असर पड़ेगा। हालांकि, प्रदेश में तेज बारिश होने का अनुमान नहीं हैं, क्योंकि चक्रवात का असर कम रहेगा। लेकिन बादल और हल्की बूंदाबांदी जरूर हो सकती है।

15 मई के बाद प्रदेश में चल सकती है हीट वेव

वहीं प्रदेश में 15 मई के बाद ही हीट वेव चल सकती है। खासकर छतरपुर, भिंड, मुरैना, नौगांव, खजुराहो, पन्ना आदि जगहों पर गर्मी का असर तेज रहेगा। ग्वालियर संभाग में गर्मी तेवर दिखाएगी। इसके अलावा इंदौर, भोपाल, उज्जैन और जबलपुर में इसका असर थोड़ा कम रहेगा।

भोपाल में तीन दिन गर्मी

वहीं बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां अगले तीन दिन गर्मी वाले रहेंगे। 8, 9 और 10 मई को तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। यहां दिन का तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं, रात में पारा 25 डिग्री से नीचे रहेगा। अगले दिन 11 मई को फिर मौसम बदलेगा और बादल छाने शुरू हो जाएंगे।

Latest news
Related news