Friday, September 20, 2024

MP News: सीएम सरकार ने फिल्म द केरला स्टोरी को टैक्स फ्री करने का आदेश लिया वापस, जानिए वजह

भोपाल। द केरला स्टोरी फिल्म इन दिनों देशभर में चर्चा का विषय बनी हुई है. वहीं इस फिल्म पर जमकर राजनीति भी हो रही है. कई राज्यों में इसे टैक्स फ्री कर दिया गया है. मध्य प्रदेश में भी इस फिल्म को टैक्स फ्री किया गया था, लेकिन अब शिवराज सरकार ने इस फैसले को वापस ले लिया है.

कांग्रेस के नेता विवेक तन्खा ने दी प्रतिक्रिया

वहीं इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस के दिग्गज नेता विवेक तन्खा ने कहा कि मुझे भोपाल के अधिवक्ता मित्रों ने सूचित किया कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केरल स्टोरी का टैक्स एक्सेम्पशन समाप्त कर दिया गया है. मेरी गंभीर सार्वजनिक आपत्ति थी. तन्खा ने कहा कि ये फिल्म बच्चों और युवा-युवती के लायक नहीं थी. यह निर्णय समझदारी और सामाजिक हित का है.

फिल्म 6 मई को हुई थी टैक्स फ्री

बता दें कि 6 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोशल मीडिया के जरिए वीडियो जारी कर यह ऐलान किया था कि ‘द केरला स्टोरी’ को मध्य प्रदेश में टैक्स फ्री किया जाता है. फिल्म को टैक्स फ्री होने को लेकर बीजेपी के तमाम नेताओं ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए उनका आभार भी माना, लेकिन 4 दिन बाद यानी बुधवार को एक बार फिर आदेश को बदल दिया गया. इस संबंध में वाणिज्य कर विभाग के उपसचिव आर पी श्रीवास्तव की ओर से पत्र जारी कर दिया गया है. आदेश में इस बात का उल्लेख किया गया है कि 6 मई को राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश को तत्काल प्रभाव से निरस्त किया जाता है.

आदेश बदलने को लेकर दो बाते आ रही सामने

गौरतलब है कि फिल्म की टिकटों पर जीएसटी लगता है, जिसका आधा भाग राज्य शासन के पास आता है, जबकि आधा भाग केंद्र सरकार को मिलता है. जब सरकार किसी फिल्म को टैक्स फ्री करती है तो राज्य शासन का जीएसटी माफ हो जाता है, मतलब यह कि टिकटों की कीमत में थोड़ी कमी देखने को मिलती है. हालांकि इसका लाभ थिएटर या फिल्म के प्रोड्यूसर को नहीं मिलता है. टैक्स फ्री करने का मकसद यह होता है कि टिकटों की कीमत थोड़ी कम हो जाए और दर्शकों का फिल्म की ओर आकर्षण बढ़ जाए. सरकार ने जो आदेश बदला है उसे लेकर दो बातें सामने आ रही हैं एक तो सरकार को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ यह इलेक्शन का साल है.

Latest news
Related news