Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: खरगोन रविवार को रहा दुनिया का चौथा सबसे गर्म शहर, 44.8 डिग्री था तापमान

भोपाल। मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। खास तौर पर मालवा-निमाड़, ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड खूब तप रहे हैं। खरगोन में तो पारा 46 डिग्री तक पहुंच चुका है, जबकि भोपाल-ग्वालियर में तापमान 43 डिग्री के पार है। रविवार को खरगोन राजस्थान-गुजरात के शहरों से भी गर्म रहा। कहीं भी पारा खरगोन के बराबर यानी 44.8 डिग्री तक नहीं पहुंचा।

मौसम वैज्ञानिकों ने दी जानकारी

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि सोमवार को भी गर्मी तेवर दिखाएगी। ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में हीट वेव यानी लू चलने की संभावना है। कल यानी मंगलवार से गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की आशंका है। मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि 16 से 20 मई के बीच वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने से प्रदेश के ग्वालियर, रीवा-चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। बाकी जगहों पर हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन गर्मी के तेवर तीखे ही रहेंगे।

खरगोन रहा देश का सबसे गर्म शहर

रविवार को खरगोन में तापमान 44.8 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं राजस्थान के भीलवाड़ा, जैसलमेर, कोटा और गुजरात के अहमदाबाद में भी तापमान 44.4 डिग्री तक दर्ज किया गया। खरगोन में 13 मई को तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया था। इस कारण राजस्थान के जैसरमेर के साथ खरगोन देश का सबसे गर्म और दुनिया का चौथा सबसे गर्म शहर रहा था। 14 मई को भी खरगोन गर्म रहा।

भोपाल में मई में पहली बार तापमान 43.3 डिग्री

साथ ही रतलाम, खजुराहो, शाजापुर और नौगांव में भी तेज गर्मी रिकॉर्ड हुई। भोपाल में मई में पहली बार पारा 43.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। दोपहर बाद बादल छाए रहे, लेकिन गर्म हवाओं ने परेशान किया। ग्वालियर में भी तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया। इंदौर-जबलपुर में तापमान 40-41 डिग्री के पार रहा। वहीं खरगोन, धार, रतलाम, गुना, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां में हीट वेव का असर रहा। इसके अलावा खंडवा, सागर, शिवपुरी, टीकमगढ़, रायसेन, सतना, रीवा, धार, उमरिया, उज्जैन, मलांजखंड, सीधी, छिंदवाड़ा, मंडला, नर्मदापुरम और बैतूल में भी गर्मी ने असर दिखाया।

आज इन जिलों में चल सकती है गर्म हवाएं

बता दें कि प्रदेश के ग्वालियर, खरगोन, धार, रतलाम, गुना, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां में रविवार को हीट वेव का असर रहा। वहीं सोमवार यानी आज भी यहां गर्म हवाएं चल सकती है।

Latest news
Related news