Friday, September 20, 2024

CM शिवराज सिंह ने की घोषणा ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’, बेरोजगारी भत्ता को बताया बेईमानी

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई योजना की घोषण की है। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया की आज कैबिनेट ने ‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ को मंजूरी दी है। उन्होंने, आगे कहा कि बेरोजगारी भत्ता एक बेईमानी है। उसके बजाये सीखो और कमाओं योजना के अंतर्गत युवाओं को रोजगार की सुविधा कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत काम करने वाले युवक-युवतियों को प्रतिमाह 8 से 10 हजार कमा भी पाएंगे।

कौन-कौन है योजना का पात्र

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगे बताया कि इस योजना के लाभार्थी वो सभी युवक-युवतियां होंगी जिन्होंने 12 वीं कर लिया, ITI किया हो, ग्रेजुएशन या पोस्ट- ग्रेजुएशन किया है। वे सभी इस योजना के पात्र होंगे। शैक्षिक योग्यता आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान कराया जाएगा। इस योजना के उद्देश्य काम सिखाने के साथ रोजगार योग्य बनाना है।

7 जून से शुरू हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

7 जून से इस योजना के अंतर्गत युवक और युवतियों का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा। प्राप्त जानकरी के अनुसार 17 जुलाई से रजिस्टर्ड युवकों को प्लेसमेंट मिलना शुरू हो जाएगा। काम सीख लेने पर उन युवाओं को वहीं रोजगार की व्यवस्था हो जाएगी। इन स्किल्ड युथ को स्वरोजगार योजना कार्यक्रम में भी प्राथमिकता दी जाएगी।

Latest news
Related news