Friday, September 20, 2024

MP News: आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ तापमान में हो सकती है मामूली गिरावट, मौसम विभाग का अलर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश का मौसम इस बार लगातार दगा दे रहा है। मार्च से शुरू हुई बेमौसम बारिश रुक-रुककर जारी है। यूं तो आज 18 मई है, आमतौर पर इस समय भीषण गर्मी पड़ती है, लोग पसीने से तरबतर हो जाते हैं, लू लोगों को बेहाल करती है, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हो रहा। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बेमौसम बारिश और आंधी तूफान की वजह से अधिकतम तापमान में स्थिरता बनी हुई है। दो दिन चलने के बाद लू थम गई है।

बुधवार को इन जिलों में हुई बारिश

बता दें कि बुधवार को लगातार तीसरे दिन राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। राजधानी के निकट करोंद क्षेत्र में लगभग आधे घंटे तक बारिश हुई। इसके साथ ही सीहोर, राजगढ़, महू, ग्वालियर, रायसेन, दमोह, दतिया, मलाजखंड, सागर, मंडला, सिवनी, जबलपुर और नौगांव में भी बारिश हुई। सिवनी जिले के बरघाट में 4 सेंटीमीटर, सिवनी और भेरुन्दा में 2 सेंटीमीटर, तेंदूखेड़ा, नैनपुर और रायसेन में 1-1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।

आज कई जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार यानी आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। कई जगहों पर आंधी चलने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में बताया कि सीहोर, रायसेन और भोपाल जिलों में बारिश हो सकती है। बेमौसम बारिश और आंधी की वजह से प्रदेश के सभी जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान खजुराहो में 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कई जिलों में 42 डिग्री तक पहुंचा तापमान

वहीं राजधानी भोपाल में 39.2, धार में 39.3, गुना में 42, ग्वालियर में 42.6, इंदौर में 38.8, जबलपुर में 40.3, खंडवा में 40.5, मंडला में 40.2, पचमढ़ी में 34.8, रीवा में 42, सागर में 40, शिवपुरी में 42.2, उज्जैन में 39.2, उमरिया में 41.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रेकॉर्ड हुआ। मौसम विभाग के अनुसार 25 मई से नौतपा शुरू हो रहे हैं। नौतपा के दौरान भीषण गर्मी का मौसम होता है, लेकिन इस बार मध्य प्रदेश में पश्चिमी डिस्टरबेंस प्रणाली सक्रिय हो रही है। ऐसे में वैज्ञानिकों का अनुमान है कि नौतपा में भी प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। इस वजह से नौतपा कम तप सकता है।

Latest news
Related news