Friday, September 20, 2024

MP News: कुनो नेशनल पार्क के तीन और चीतों को जंगल में छोड़ा, अब संख्या हुई 6

भोपाल। दक्षिण अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क लाए गए चीतों में से तीन और चीतों को 19 मई यानी शुक्रवार शाम को बाड़े से खुले जंगल में छोड़ दिया गया है। इनमें एक मादा और दो नर चीते हैं। इस मामले को लेकर कूनो पार्क प्रबंधन ने 30 अप्रैल को चीता टास्क फोर्स की बैठक बुलाई थी।

तीन चीतों को जंगल में छोड़ा

आपको बता दें कि बैठक में यह फैसला लिया गया कि तीन मादा और दो नर सहित कुल पांच चीतों को खुले जंगल में छोड़ा जाएगा, जिसके तहत इन चीतों को खुले जंगल में आजाद किया गया है, जिन चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया है, उसमें मादा चीता गामिनी, नर चीते वायु और अग्नि शामिल हैं। अब खुले जंगल में चीतों की संख्या छह हो गई है। बता दें कि इससे पहले चार चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था। इसमें शामिल पवन चीता के बार-बार कूनो नेशनल पार्क से बाहर निकल जाने की आदत की वजह से उसे फिर से बाड़े में कैद कर दिया गया है।

डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने दी जानकारी

डीएफओ प्रकाश कुमार वर्मा ने जानकारी देते हुए कहा कि भारतीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के निर्देश अनुसार, शुक्रवार शाम को एक मादा और दो नर सहित तीन चीतों को बाड़े से खुले जंगल में छोड़ा गया। बाड़े से खुले जंगल में छोड़े जाने से पहले चीतों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, अब बाकी दो चीतों को भी जल्द खुले जंगल में छोड़ दिया जाएगा। आगे उन्होंने बताया कि इससे पहले चार चीतों को खुले जंगल में छोड़ा गया था। इसमें शामिल पवन चीता के बार-बार कूनो नेशनल पार्क से बाहर निकल जाने की आदत के कारण उसे फिर से बाड़े में कैद कर दिया गया है। अब खुले जंगल में चीतों की संख्या छह हो गई है।

Latest news
Related news