Thursday, September 19, 2024

उज्जैन में तेज आंधी से छतिग्रस्त हुई महाकाल लोक में सप्तऋषियों की मूर्तियां

भोपाल: आज यानि रविवार को उज्जैन शाम को तेज आंधी केसाथ बारिश हुई। तेज आंधी के कारण महाकाल लोक को बहुत नुकसान पंहुचा है। तेज आंधी के कारण महाकाल लोक की करोड़ों रुपए खर्च कर तैयार कराई गईं सप्तऋषियों की मूर्तियां टूट कर गिर गई। करोड़ो रूपये खर्च से बना महाकाल लोक में सप्तऋषियों की मूर्तियों का इस तरह टूट जाने से निर्माण कार्यों पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

इस मूर्तियों को हुआ है नुकसान

आज शाम आए तेज आंधी में सप्तऋषियों की मूर्तियों को नुकसान हुआ है। इसमें सबसे जायदा ऋषि कश्यप, ऋषि अत्री, ऋषि विश्वामित्र, ऋषि गौतम, ऋषि वशिष्ठ, ऋषि जमदग्नि की मूर्तियां खंडित हुई हैं। किसी मूर्ति का हाथ टूट गया तो किसी का सर छतिग्रस्त हो गया। लेकिन ऋषि भारद्वाज की प्रतिमा कोई नुकसान नहीं हुआ है। इस पूरे मामले को लेकर उज्जैन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम का कहना है कि यह प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्तियां थीं। आगे उन्होंने बताया की मूर्तियों की उम्र 10 साल थी, सभी मूर्तियां डिफेक्ट लायबिलिटी में हैं । कंपनी नई मूर्तियां बनाकर देंगी।

कांग्रेस ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप

पूरे मामले पर कांग्रेस ने बीजेपी की सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। पूर्व मुख्यमंत्री और पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा मध्य प्रदेश की तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जब उज्जैन में महाकाल मंदिर परिसर का भव्य निर्माण करने का संकल्प लिया था तब इस बात की कल्पना नहीं की थी कि बाद की सरकार महाकाल लोक के निर्माण में भी गंभीर अनियमितता करेगी। आज जिस तरह से महाकाल लोक परिसर में आंधी चलने से देव प्रतिमाएं जमीन पर गिर गईं, वह दृश्य किसी भी धार्मिक व्यक्ति के लिए अत्यंत करुण दृश्य है। मैं मुख्यमंत्री से मांग करता हूं कि महाकाल लोक में जो प्रतिमाएं गिरी हैं, वहां नई प्रतिमाएं तुरंत स्थापित की जाएं और घटिया निर्माण करने वालों को जांच कर दंडित किया जाए।

Latest news
Related news