Friday, September 20, 2024

MP Politics: चुनावी साल में कांग्रेस करेगी 230 विधानसभा सीटों पर सुंदरकांड पाठ, बड़ी आबादी को साधने की तैयारी

भोपाल। कर्नाटक चुनाव में बजरंग बली और बजरंग दल का मुद्दा जोर-शोर के साथ हर किसी को गूंजता हुआ दिखाई दिया, लेकिन अब मध्य प्रदेश में भी धार्मिक हलचल तेज हो गई है. विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने सभी 230 विधानसभा सीटों पर सुंदरकांड का पाठ करने की तैयारी कर ली है. हर एक विधानसभा सीट पर कांग्रेस के धर्म और उत्सव प्रकोष्ठ के पदाधिकारी सुंदरकांड का पाठ करेंगे. सप्ताह में मंगलवार और शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा, जिसमें मौजूदा विधायक, पूर्व विधायक, जनप्रतिनिधि से लेकर विधानसभा सीट के दावेदार भी शामिल होंगे. जानकारों का मानना है कि कांग्रेस धार्मिक आयोजन के माध्यम से बहु संख्यक हिंदू वोटरों को साधने की कोशिश में है.

ऋचा गोस्वामी ने क्या कहा?

कांग्रेस के धर्म और उत्सव प्रकोष्ठ की अध्यक्ष ऋचा गोस्वामी के अनुसार कांग्रेस हर साल धार्मिक आयोजन करती है. कई तरह के अनुष्ठान किए गए हैं. 2 साल से गठित प्रकोष्ठ के जरिए कई बड़े धार्मिक आयोजन किए गए और उसी कड़ी में अब 230 विधानसभा सीटों पर 108 सुंदरकांड के पाठ होंगे, जिसमें आम लोग भी शामिल होंगे.

बीजेपी का कांग्रेस पर तंज

वहीं चुनाव से पहले 230 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के सुंदरकांड के पाठ करने पर बीजेपी ने निशाना साधा है. प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सुंदरकांड के पाठ किए जाए, धार्मिक आयोजन किया जाए, उसका स्वागत है, लेकिन कांग्रेस पार्टी के नेता मंदिर में लड़कियों को छेड़ने का बयान देते हैं. उनकी मानसिकता को समझा जा सकता है. चुनाव के समय कांग्रेसी धर्म की दुकान खोल लेते है, जो राजनीति का हिस्सा है और जनता इसे अच्छे से समझती है.

सुंदरकांड के जरिए बड़ी आबादी को साधने की तैयारी

दरअसल, कर्नाटक चुनाव में बजरंगबली की गूंज सुनाई दी. हालांकि इसका फायदा भी कांग्रेस को मिला और अब मध्य प्रदेश में कांग्रेस कमलनाथ को हनुमान भक्त बताने के साथ सुंदरकांड पाठ के जरिए बड़ी आबादी को साधने की तैयारी में लग गई है . इन दिनों वैसे भी प्रदेश भर में धार्मिक आयोजन हो रहे हैं, जिसमें कथावाचक नेताओं के बुलावे पर कथाओं का आयोजन कर रहे हैं. लेकिन अब इसको आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस पार्टी ने हर एक विधानसभा में सुंदरकांड पाठ के आयोजन की तैयारी की है.

Latest news
Related news