Friday, September 20, 2024

MP Politics: भोपाल के दशहरा मैदान में एक आयोजन में सीएम शिवराज सहित इन लोगों को किया गया सम्मानित

भोपाल। राजधानी भोपाल के दशहरा मैदान में रविवार को अखिल भारतीय किरार, धाकड़, नागर, मालवा सम्मेलन का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में युवक-युवतियों का परिचय सम्मेलन का आयोजन भी हुआ। इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किरार-धाकड़ के बच्चे हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहे है। मुझे भरोसा नहीं होता कि इतनी प्रतिभा हमारे समाज में है। सीएम शिवराज ने कहा कि हमारे समाज का हल और बंदूक से रिश्ता है। हम लोग अन्न के भंडार भरते है और जरूरत पड़ती है तो भारत माता की रक्षा के लिए भी सदैव तैयार रहते है।

सीएम- असंभव शब्द शिवराज के शब्दकोष में नहीं

सीएम शिवराज ने कहा कि मैंने 7वीं कक्षा में पढ़ाई के दौरान पहला आंदोलन किया। यह आंदोलन मजदूरों के लिए था। उस आंदोलन के कारण मेरी जो पिटाई हुई मैं ही जानता हूं, लेकिन मेरे अंदर तड़प थी। हमने ऐसे काम करके दिखाए जो सोच नहीं सकते थे। लेकिन असंभव शब्द शिवराज के शब्दकोष में नहीं है। संस्कारों के लिए भी शिक्षित करना जरूरी है। सीएम ने कहा कि हमें समाज को आगे बढ़ाना है। समाज में परिचय के लिए ऐसे सम्मेलन का आयोजन होते रहना चाहिए। सीएम ने कहा कि समाज आगे तब बढ़ेगा, जब समाज के व्यक्ति आगे बढ़ेंगे। सब बच्चों को शिक्षित करने का संकल्प लें। मैंने बचपन से ही ठान लिया था कि कुछ करना है।

सीएम शिवराज- समाज को नशामुक्त बनाना है

सीएम ने आगे कहा कि हमें समाज को नशामुक्त बनाना है। हमें संकल्प लेना है कि हम गरीब नहीं रहेंगे। हम गरीब रहने के लिए पैदा नहीं हुए। उद्योग और व्यवसाय की ओर कदम बढ़ाना है। गरीबी के लिए रोना नहीं है। सीएम ने कहा कि भोपाल में किरार समाज का भवन बन रहा है। सभी लोग पैसा एकत्रित कर भवन बना रहे है। सरकार से एक पैसा नहीं मांगा। उन्होंने कहा कि सब समाजों का आना, समाज सुधार के काम निरंतर जारी रहना चाहिए। आपने मेरा पगड़ी पहना कर स्वागत किया। यह मेरा नहीं आपका भी स्वागत है। मैं समाज की आन बान शान को आंच नहीं आने दूंगा, वचन देता हूं।

सीएम शिवराज को किया सम्मानित

बता दें कि कार्यक्रम के दौरान वर्ष 2020 से वर्ष 2023 तक के यूपीएससी में चयनित युवाओं, राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिनिधित्व करने वाले समाज के विद्यार्थियों और परिजनों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में किरार समाज अध्यक्ष और सीएम की पत्नी साधना सिंह, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ समेत समाज के पदाधिकारी और सदस्य मौजूद थे। कार्यक्रम में सीएम शिवराज और साधना सिंह को चांदी का मुकुट पहनाकर चांदी का गदा भी भेंट किया गया।

Latest news
Related news