Saturday, September 21, 2024

MP News: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी, सेवानिवृत्त होने पर 1.25 लाख

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में बढ़ोतरी करते हुए उसे 13 हजार रुपए करने का ऐलान किया है। दरअसल आज भारतीय मजदूर संघ की तरफ से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन आयोजित किया गया था। सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ये ऐलान किया है। आगे उन्होंने कहा कि एक योजना बनाकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवानिवृत्त होने पर एक मुश्त सवा लाख रुपए और सहायिका को एक लाख रुपए दिये जाएंगे।

लाड़ली बहना भी मिलेगा

सीएम शिवराज ने चुनाव से पहले प्रदेश की करीब सवा लाख आंगनवाड़ी में कार्यरत कार्यकर्ता और सवा लाख आंगनवाड़ी सहायिका के लिए बड़ा ऐलान किया है। बता दें, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं लंबे समय से मानदेय बढ़ाने समेत अन्य मांगे कर रही थी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को लाडली बहना योजना के एक हजार रुपए के साथ 13 हजार प्रतिमाह दिया जाएगा। इसके साथ ही मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का भी मानदेय बढ़ा कर 6 हजार 500 रुपए कर दिया जाएगा। पदोन्नति में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को राहत देते हुए आरक्षण 25 प्रतिशत से 50 प्रतिशत पहले ही किया जा चूका है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को इंक्रीमेंट मिलेगा साथ हीं सरकारी कर्मचारियों की तरह ही छुट्टी और अन्य सेवाएं देने का भी काम किया जाएगा।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को साधने की कोशिश

प्रतिमाह मानदेय में बढ़ोतरी से जहां आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को फायदा होगा वहीं इसे एक चुनावी फैसला कहा जा रहा है। दरअसल प्रदेश में करीब सवा लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सवा लाख आंगनवाड़ी सहायिका काम कर रही हैं। राजनीति के जानकारों का मानना है कि इस चुनावी साल में इस ऐलान को आंगनवाड़ी में काम कर रहें कार्यकर्ताओं को साधने की कोशिश है। बता दें कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाएं लंबे समय से मानदेय बढ़ाने समेत अन्य मांगे कर रही थी।

Latest news
Related news