Thursday, September 19, 2024

MP News: 19 जून को होगा एमएसएमई समिट-2023 का आयोजन, इन लोगों को किया जाएगा सम्मानित

भोपाल। मध्य प्रदेश में एमएसएमई समिट-2023 का आयोजन सोमवार को होशंगाबाद रोड आमेर ग्रींस में होगा। इसमें एक हजार प्रतिभागी भाग लेंगे। शनिवार को एमएसएमई समिट की तैयारियों की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निवास कार्यालय स्थित समत्व भवन में समीक्षा बैठक की। सीएम ने कहा कि उद्यमशील संस्कृति को बढ़ावा और नवाचार की भावना विकसित करना जरूरी है। बैठक में लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा विशेष रूप से उपस्थित थे।

सीएम शिवराज ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में उद्यमशील संस्कृति को बढ़ावा देने और नवाचार की भावना को विकसित करने में एम.पी.एमएसएमई समिट-2023 सहायक सिद्ध होगा। कार्यक्रम में शामिल होने वाले उद्यमियों, विषय विशेषज्ञों से प्रदेश के युवाओं को उद्यमिता के लिए मार्गदर्शन प्राप्त होगा और वे विभिन्न क्षेत्रों में नई संभावनाओं से परिचित भी हो सकेंगे। समिट में एमएसएमई के लिए टेक्नालॉजी ट्रांसफर, न्यू एज फाइनेंस, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, महिला उद्यमिता को प्रोत्साहन और डिजिटल रूपांतरण विषयों पर विशेष सत्र होंगे।

एमएसएमई समिट में इन्हें किया जाएगा सम्मानित

बैठक में जानकारी दी गई कि समिट में उद्यमी और उद्योगपति, उद्योग संघ पदाधिकारी, स्टार्ट अप से जुड़े व्यक्ति और विद्यार्थी शामिल होंगे। वाल्मार्ट और एनएसई इंडिया के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर भी होंगे। इसके साथ ही वर्ष 2018-।9, 2019-20 और 2020-21 के लिए एमएसएमई अवार्ड प्रदान किए जाएंगे। सभी जिला मुख्यालयों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

कार्यक्रम में होंगे 6 विषयगत सत्र

कार्यक्रम में 6 विषयगत सत्र होंगे। जिसके अंतर्गत प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से एमएसएमई का आधुनिकीकरण, एमएसएमई के लिए वित्तीय समाधान के नए आयाम, क्लस्टर विकास, एमएसएमई को पारिस्थितकी अनुरूप समर्थ बनाना और अंतर्राष्ट्रीय काम्पिटेटिवनेस बढ़ाना, उद्यमिता के माध्यम से महिला सशक्तिकरण और एमएसएमई के लिए डिजिटल परिर्वतन की आवश्यकता विषयों पर चर्चा होगी।

कार्यक्रम में शामिल होंगे ये प्रतिनिधि

कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन के भारत प्रतिनिधि रेने वान बर्कल, फिक्की फ्लो की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधा शिवकुमार, कोप्पल टॉय क्लस्टर के सीईओ किशोर राव, राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कमोडोर अमित रस्तोगी, (सेवानिवृत्त) भारतीय लोक प्रशासन संस्थान के महानिदेशक सुरेंद्र नाथ त्रिपाठी, लघु उद्योग भारती के अध्यक्ष महेश गुप्ता, भारत सरकार के पूर्व सचिव डॉ राजन कटोच और दलित चेम्बर्स आफ कार्मस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मिलिंद कामले शामिल होंगे। कार्यक्रम के नॉलेज पार्टनर अर्नस्ट एण्ड यंग और अकादमिक पार्टनर आईआईएम इंदौर हैं। इन्वेस्ट इंडिया, एसोकेम इंडिया, सीआईआई, फिक्की, पीएचडी चेम्बर्स ऑफ कॉर्मस एण्ड इंडस्ट्री और डिक्की भी कार्यक्रम में सहभागी हैं।

Latest news
Related news