Friday, September 20, 2024

MP News: स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई तक बढ़ी छुट्टियां

भोपाल। मध्य प्रदेश के स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई से शुरू होंगे, पहले स्कूल 19 जून से खोले जाने थे। वहीं कक्षा 6 से 12वीं तक की कक्षाएँ 20 से 30 जून तक सुबह की पाली में लगेगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं।

अवकाश को लेकर दिशा-निर्देश जारी

दरअसल, मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने भीषण गर्मी और तापमान में बढ़ोतरी से विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए है।

1 जुलाई से खुलेंगे प्राथमिक विद्यालय

जारी आदेश के अनुसार, कक्षा 1 से 5वीं तक के प्राथमिक विद्यालय 1 जुलाई से शुरू होंगे। कक्षा छठी से 12वीं तक के विद्यालयों में कक्षाएं 20 से 30 जून तक सुबह की पाली में संचालित होंगी। कक्षा 5वीं की परीक्षाएं पहले के निर्धारित समय-सारणी के मुताबिक होगी। विद्यालयों में सभी कक्षाएं नियमित समय-सारणी के अनुसार 1 जुलाई से संचालित होगी।

राज्य शासन ने बढ़ाया ग्रीष्मावकाश

बता दें कि पहले 16 जून से स्कूल खुलने वाले थे, फिर 19 जून तक ग्रीष्मावकाश बढ़ाया गया, लेकिन अब स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसे 1 जुलाई तक एक्सटेंड कर दिया है। आमतौर पर हर साल शिक्षा विभाग 15 जून तक ग्रीष्मावकाश के ऐलान करता है, लेकिन भीषण गर्मी और तापमान में अप्रत्याशित वृद्धि के कारण विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन ने 1 जुलाई तक ग्रीष्मावकाश को बढ़ा दिया है।

Latest news
Related news