Friday, September 20, 2024

MP News: मऊगंज को जिला बनाने से पहले स्वास्थ्य सुविधाओं का बढ़ाया जा रहा ग्राफ

भोपाल। मऊगंज को एमपी का नया जिला बनाए जाने की सीएम शिवराज की घोषणा के बाद मऊगंज के सपनो को पंख लग गए है. अब नए जिले की तरह इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट किया जा रहा है. इसी के तहत जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का ग्राफ बढ़ाने के लिए भी खाका तैयार कर इस पर अमल किया जा रहा है.

मऊगंज ले रहा नए जिले की तरह आकार

मऊगंज अब नए जिले की तरह आकार ले रहा है. इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग मऊगंज अस्पताल को जिला अस्पताल बनाने जा रहा है. इसके अलावा जिले में एक सिविल अस्पताल और दो सीएचसी सहित 9 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की तैयारी भी है. जाहिर है कि इन स्वास्थ्य केन्द्रों से जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी विस्तार होगा. बीते सालों में मरीजों को ग्रामीण अंचल पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रीवा जिले में काफी काम हुआ है.

सिविल अस्पताल को मिली 86 बेड की मंजूरी

बता दें कि जिला अस्पताल बन जाने के बाद मऊगंज में भी जांच सुविधाओं के साथ कई विशेषज्ञों का लाभ मरीजों को बड़े पैमाने पर मिल सकेगा. वहीं जिले में मऊगंज सिविल अस्पताल को 86 बेड की मंजूरी मिल चुकी है, जिसका निर्माण शुरू हो चुका है. चूंकि इसे नया जिला बनाने का ऐलान हो गया है इसलिए इसे 100 बेड का जिला अस्पताल बनाया जाएगा.

डॉक्टर बी एल मिश्रा ने दी जानकारी

डॉक्टर बी एल मिश्रा सीएमएचओ रीवा ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है. एक जिला अस्पताल सहित एक सिविल अस्पताल सीएचसी, पीएचसी और 6 संजीवनी क्लीनिक खोलने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही है. स्वास्थ सुविधाओं में विस्तार होने के बाद जांच और उपचार प्रक्रिया में तेजी आएगी.

Latest news
Related news