Thursday, September 19, 2024

MP Teacher News: चुनावी साल में शिवराज सरकार ने दिया उपहार, शिक्षकों को मिलेगा प्रमोशन !

भोपाल. मध्य प्रदेश में चुनाव से पहले शिक्षकों को बड़ा उपहार मिलने वाला है. इससे उनका सालों का इंतजार खत्म हो जाएगा. जानकारी के अनुसार, शिवराज सरकार चुनाव से पहले शिक्षकों को प्रमोशन देने वाली है. इसके लिए शिक्षा विभाग ने पूरा खाका तैयार कर लिया है. अब बस आधिकारिक ऐलान का इंतजार है. अगर ये फैसला लागू होता है तो साल 2016 से प्रमोशन का इंतजार कर रहे शिक्षकों को इसका लाभ होगा.

किस अधार पर मिलेगा प्रमोशन?

माना जा रहा है कि पदोन्नति पर रोक के बीच एमपी के शिक्षकों को सीनियरिटी के आधार पर कार्यवाहक बनाए जाने का फैसला लिया गया है. शिक्षकों को वरिष्ठता के आधार पर उच्च पदों पर कार्यवाहक बनाया जाएगा.

2016 से प्रमोशन का इंतजार

बता दें कि मध्य प्रदेश में करीब 3 लाख शिक्षक है जो बच्चों को पढ़ाने का काम कर रहे हैं. इनके प्रमोशन पर साल 2016 से बैन लगा हुआ है. अगर सरकार उन्हें पदोन्नत करने का फैसला लेती है तो इनमें से सभी सीनियरों को फायदा मिलेगा.

इन्हें मिलेगी पदोन्नति

अब बात करते हैं कि किन-किनको प्रमोशन मिलेगा, बता दें कि 700 हाई स्कूल प्राचार्य हाई सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल बनाए जाएंगे. 1500 लेक्चरर हाई स्कूल प्राचार्य बनाए जाएंगे. वहीं हजारों शिक्षकों को उच्च पदों का प्रभार देने की तैयारी है.

चुनावी रणनीति !

चूंकी कई शिक्षक प्रमोशन के इंतजार में सेवानिवृत्त हो चुके हैं. ऐसे में सरकार अब बचे हुए शिक्षकों को प्रमोशन देकर चुनाव के लिए बड़ा दाव खेल सकती है. हालांकि, ये आदेश कब से लागू होगा. इस संबंध में जानकारी विभागीय आदेश आने के बाद ही साफ हो पाएगा.

Latest news
Related news