Friday, September 20, 2024

MP News: एमपी महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, लाडली बहनों की घटी उम्र सीमा

भोपाल. मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए खुशखबरी है. आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को सक्षम बनाने के लिए शिवराज सरकार की ओर से लॉन्च की गई ‘लाडली बहना योजना’ के लिए आज यानी 25 जुलाई से फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है. इस बार राज्य की 21 साल की बहनें भी फॉर्म भरने के लिए पात्र हैं. इसके अलावा जिन महिलाओं के परिवार में ट्रैक्टर है, अब वह भी लाडली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकेंगी. तो चलिए जानते हैं, इसका पूरा प्रोसेस

बहनों की घटी उम्र सीमा

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश की जो महिलाएं पहले आवेदन नहीं दे पाई थीं, वे आज अप्लाई कर सकती हैं. लाडली बहना योजना का लाभ पाने के लिए बहनों की उम्र सीमा घटाकर अब 23 साल की जगह 21 साल कर दी गई है. ऐसे में 1 जनवरी 2023 तक 21 साल की उम्र पूरी करने वाली और 60 साल से कम उम्र की महिलाएं इसका लाभ पाने के लिए पात्र हैं.

20 अगस्त है आखिरी तारीख

बता दें कि आज से शुरू हो रहा दूसरे चरण का रजिस्ट्रेशन 20 अगस्त तक जारी रहेगा यानी 20 अगस्त आखिरी तारीख है. 21 साल से 60 साल तक की विवाहित महिलाएं इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकती हैं. सभी को आवेदन करवाने से पहले KYC कराना जरूरी है. इस बार ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे. पहले चरण के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरे गए थे. दूसरे चरण में रजिस्ट्रेशन कराने वाली बहनों के खाते में 10 सितंबर को पहली किस्त के पैसे आएंगे.

आवेदन में ये दस्तावेज जरूरी

सबसे जरूरी बात यह है कि आवेदन करने वाली महिलाओं के पास परिवार की सदस्य आईडी होनी चाहिए. इसके अलावा बैंक पासबुक, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो होना अनिवार्य है.

Latest news
Related news