Thursday, September 19, 2024

MP News: दमोह जिले में जलाशय का बांध टूटा, दो गांव डूबे

भोपाल: दमोह जिले के तेंदूखेड़ा तहसील का पौड़ी जलाशय का बांध मंगलवार सुबह पांच बजे टूट गया। पानी का बहाव इतना तेज था कि दो गांव डूब गया। गांव में बने मकान के छत तक पानी पहुँच गया। खेत – खलिहान के साथ घर गृहस्थी का सामान सब कुछ जलमग्न हो गया। बता दें कि जलासय में रिसाव की जानकारी मिलते ही बचाव दल के साथ पुलिस प्रशासन समय से मौके पर पहुंच गया जिसके कारण जनहानि नहीं हुई। घटना के पूर्व ही अधिकारियों ने ग्रामीणों को सोमवार की रात गांव से निकालकर सुरक्षित स्थान पर भेज दिया था।

25 वर्ष पुराना था जलाशय

पौड़ी जलाशय का निर्माण लगभग 25 वर्ष पहले हुआ था। इस जलाशय से दर्जनों गांवों में सिचांई के लिए नहर । इस जलाशय से सिंचाई और मछली पालन बड़े पैमाने पर होता था। सोमवार की रात पौड़ी गांव के लोगो ने तालाब में एक सुराख देखा जिससे थोड़ा थोड़ा पानी निकल रहा था। जिसके बाद गांव के लोगो ने इसकी सूचना जल संसाधन विभाग को दी। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ तेंदूखेड़ा तहसीलदार मोनिका बाघमारे और थाना प्रभारी श्याम बेन मौके पर पहुंचे और सुराख को बंद करने का प्रयास किया। स्तिथि बिगड़ती देख तेंदूखेड़ा तहसीलदार मोनिका बाघमारे ने इसकी जानकारी दमोह कलेक्टर मंयक अग्रवाल को दी। कलेक्टर के निर्देश पर देर रात पुलिस प्रशासन ने दोनों गांव को खाली करवा सभी को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया।

सिंचाई का बड़ा स्रोत था

पौड़ी जलाशय कई गांव के खेतों के सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराता था। इस जलाशय से नहर के माध्यम से सिंचाई और मछली पालन के लिए पानी उपलब्ध होता था। अचानक जलाशय के टूट जाने से इलाके में बाढ़ जैसे हालात बन गये हैं। किसानों के खेत- खलिहान डूब गए हैं। मछली पालन करने वाले किसानों को भी भरी नुकसान हुआ है। प्राप्त जानकारी के अनुसार किसी भी जान का नुकसान हुआ है।

Latest news
Related news