Thursday, September 19, 2024

MP News: प्रदेश में तेजी से बढ़ रहा है आई फ्लू, स्वस्थ विभाग ने जारी की एडवाइजरी

भोपाल: प्रदेश में बदले मौसम के कारण आई फ्लू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रहा है। स्तिथि की गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। आंखो में हल्का इंफेक्शन पर भी बच्चों को स्कूल न जाने की सलाह दी है। स्वस्थ विभाग के एडवाइजरी के बाद प्रदेश के सभी स्कूलों ने अभिभावकों इसे लेकर अगाह करना शुरू कर दिया है।

आई फ्लू के लक्षण

बरसात के मौसम में इस बीमारी का संक्रमण बढ़ जाता है। इसमें आँख लाल हो जाता है और सूजन आ जाती है। आँखों में खुजली, जलन होना और पानी निकलना, जिसके कारण धुंधुला दिखने लगे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

आई फ्लू करना चाहिए

यदि किसी को आई फ्लू हो जाए तो ज्यादा भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए। ऐसे लक्षण दिखने पर आंखों पर बर्फ की सिकाई करें। बर्फ की सिकाई करने से दर्द और जलन में राहत मिलेगा। अपने आँख को बार धोये। डॅाक्टर की सलाह से किसी एंटीबायोटिक ड्रॅाप का इस्तेमाल करें। संक्रमित व्यक्ति से दूरी बरतें और उसके द्वारा प्रयोग की गई चीजों उपयोग ना करें। अपने दैनिक जीवन में प्रयोग में होनी वाली चीजों को किसी भी हाल में किसी के साथ शेयर न करें। ऐसे लक्षण दिखने पर आंखों को डॅाक्टर से दिखाकर उचित उपचार लेना चाहिए।

Latest news
Related news