Thursday, September 19, 2024

MP Politics: 4 राज्यों के 230 विधायक पहुंचे भोपाल, विधानसभाओं में जाकर समझेंगे चुनावी गणित

भोपाल. मध्यप्रदेश में बीजेपी ने अपने 4 राज्यों के 230 विधायकों को भोपाल में बुला लिया है. ये 230 विधायक मध्यप्रदेश की अलग-अलग 230 विधानसभाओं में जाकर कई तरह के सर्वे करेंगे, जिसके आधार पर बीजेपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी रणनीति को एक नया स्वरूप देगी. बीजेपी मुख्यालय में इन विधायकों को ट्रेनिंग दी जा रही है.

क्या होगा इन विधायकों का काम?

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी देते हुए कहा कि जिस भी राज्य में विधानसभा चुनाव होते हैं, वहां पर दूसरे राज्यों के विधायकों, सांसदों और अन्य पदाधिकारियों को भेजा जाता है. मैं खुद कई राज्यों में चुनावों से पहले गया हूं. ये जो 4 राज्यों से विधायक मध्यप्रदेश में आए हैं, ये भी स्वतंत्र रूप से सर्वे करेंगे. बीजेपी के सूत्र बता रहे हैं कि इन विधायकों के जरिए पार्टी हर विधानसभा सीट पर जीत-हार की संभावनाओं का निष्पक्ष गणित समझना चाहती है. उसी के आधार पर चुनावी रणनीति में किसी तरह का कोई फेरबदल किया जाएगा. जिन सीटों पर टिकट वितरण होना बाकी है, उन पर टिकट देने को लेकर भी फैसला इन विधायकों की रिपोर्ट के आधार पर लिया जा सकता है.

ट्रेनिंग सत्र को शुरू करेंगे ये नेता

जानकारी के अनुसार चार अलग-अलग राज्यों के विधायक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद निर्धारित विधानसभा क्षेत्रों में भ्रमण करेंगे. यह विधायक स्थानीय नेताओं के अलावा स्थानीय लोगों से भी चर्चा करेंगे. सात दिन बाद यह विधायक अपनी रिपोर्ट बनाकर केंद्रीय नेतृत्व को सौंपेंगे. इन विधायकों की रिपोर्ट के आधार पर ही संबंधित क्षेत्र में विधानसभा प्रत्याशी के नाम का ऐलान किया जाएगा. ये विधायक संबंधित विधानसभा सीट के स्थानीय मुद्दों का फीडबैक भी आलाकमान को देंगे ताकि चुनाव में उन मुद्दों को प्रमुखता दी जा सके. विधायकों के ट्रेनिंग सत्र को केंद्रीय मंत्री और प्रदेश चुनाव प्रभारी भूपेन्द्र यादव, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा संबोधित करेंगे. अपने प्रभार वाले विधानसभा क्षेत्रों में ये विधायक अगले एक हफ्ते तक रहेंगे और माना जा रहा है कि इनकी फीडबैक रिपोर्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों के नाम भी तय होंगे और चुनावी रणनीति बनाई जाएगी.

अमित शाह के हाथों में हैं एमपी चुनाव की कमान

बता दें कि इस बार मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की कमान पूरी तरह से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अपने हाथों में ले रखी है. केंद्रीय गृहमंत्री शाह की रणनीति के आधार पर ही दूसरे अन्य राज्यों के विधायक मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे. ये विधायक क्षेत्र में घूमकर वहां के स्थानीय मुद्दों से भी केंद्रीय नेतृत्व को अवगत कराएंगे, ताकि आने वाले विधानसभा चुनाव में उन मुद्दों पर जोर देकर चुनाव लड़ा जा सके.

Latest news
Related news