Friday, September 20, 2024

MP Weather: एमपी के इन जिलों में बारिश बनेगी आफत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भोपाल. मध्य प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इस दौरान राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के 25 से अधिक जिलों में मौसम विभाग ने अति भारी, भारी और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसकी वजह से मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कुछ दिनों तक बारिश जारी रहेगी. मौसम विभाग ने 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. अब तक मध्य प्रदेश में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है. इससे राजधानी सहित प्रदेश के बांधों का जलस्तर कम है.

इन जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने डिंडौरी, जबलपुर, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, छतरपुर, नर्मदापुरम, बैतूल जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दूसरी ओर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, शाजापुर, देवास, अशोकनगर, भिण्ड, दतिया जिलों में मध्यम से भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है.

बारिश में दिखी असमानता

बात करें राजधानी भोपाल के प्रमुख बांधों और तालाबों की तो बड़ा तालाब करीब ढाई फीट, कलियासोत 9 फीट, केरवा छह फीट और कोलार डैम 14 फीट खाली है. इस बार एमपी में बारिश में असमानता देखने को मिली है. कई इलाकों में बहुत अधिक बारिश हुई तो वहीं कई इलाके ऐसे हैं जहां बहुत कम बारिश दर्ज की गई है. अगर बात अधिक बारिश की करें तो सिवनी, मंडला, डिंडोरी, जबलपुर में जबरदस्त बारिश हुई है. वहीं, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, उज्जैन, भोपाल, मुरैना में बारिश कम हुई है.

बारिश से उत्पन्न हुई ये समस्याएं

जबलपुर में 18 अगस्त को सुबह हुई मूसलाधार बारिश के बाद दोपहर में कुछ समय के लिए बारिश रुकी, लेकिन शाम 7 बजे से शुरू हुई बारिश देर रात 10 बजे तक जारी रही. इस दौरान बिजली गुल होने की समस्या भी सामने आई. कई कॉलोनियों में सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं. तो कई जगह घरों में पानी भर गया. घरों में भरे पानी में बच्चे नाव चलाते हुए नजर आए. इस सीजन में बारिश ने कई सालों के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है. मौसम विभाग के अनुसार अगस्त महीने में ही बारिश का आंकड़ा 40 इंच के पार पहुंच गया है. बीते दिनों हुई बारिश के दौरान बरगी बांध के 19 गेट खोले जा चुके हैं. नर्मदा नदी का जलस्तर भी निर्धारित क्षमता से आगे बढ़ गया है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में भी इसी तरह झमाझम बारिश का अनुमान लगाया है.

Latest news
Related news