Friday, September 20, 2024

MP Big News: एमपी में मूसलाधार बारिश से बुरे हालात, झाबुआ में धंसा रेलवे ट्रैक

भोपाल. मध्य प्रदेश में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बारिश ने प्रदेश में तबाही मचाई हुई है. भारी बारिश के चलते रतलाम मंडल के अंतर्गत झाबुआ जिले से गुजरने वाला दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक का एक हिस्सा धंस गया है. ट्रैक धंसने से ट्रेन की आवाजाही पर असर पड़ा है. अन्य जगहों पर भी बारिश के चलते बुरे हालात हैं. IMD ने सोमवार आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. तो चलिए जानते हैं कि पूरे प्रदेश में कैसी स्थिति है.

प्रदेश की कई नदियां उफान पर

भारी बारिश के चलते प्रदेश में नर्मदा, शिप्रा, कालीसिंध और शिवना समेत कई नदियां उफान पर हैं. डैम ओवरफ्लो होने की वजह से गेट खोले गए हैं, जिसकी वजह से कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं. नर्मदापुरम, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, धार, बड़वानी, खंडवा, खरगोन और रतलाम जिलों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने 24 सितंबर तक तेज बारिश होने की संभावना जताई है.

इन जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने धार, रतलाम, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी जिलों में भारी बारिश जारी रहने की संभावना जताई है. साथ ही सीधी, शहडोल, सिंगरौली में मध्यम गरज के साथ बारिश और रीवा, उमरिया, अनूपपुर, दमोह, छिंदवाड़ा में बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. उज्जैन, इंदौर, खरगोन, मंदसौर, नीमच, आगर, राजगढ़ और सतना जिले में भी बारिश की संभवना है.

दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रैक धंसा

वहीं झाबुआ में रेलवे डाउन ट्रैक बारिश के चलते धंस गया है. धंसे हुए ट्रैक को दुरुस्त करने का अभियान युद्ध स्तर पर जारी है. खुद रतलाम की डीआरएम इस काम की निगरानी कर रही है. करीब 300 मजदूर और तकनीकी टीम ट्रैक को दुरुस्त करने में जुटे हैं. रेलवे को उम्मीद है कि जल्द ही यह ट्रैक सुचारू रूप से चालू हो जायेगा. इसके अलावा रविवार को झाबुआ जिले के बहादुर पाडा पंचायत के पाडाधामंदर गांव में एक तालाब फूट गया. जिसकी वजह से एक ही परिवार के 7 लोग समेत 8 लोग बह गए. इस घटना में 3 लोगों के शव बरामद हुए हैं. लेकिन 5 शव बरामद नहीं हुए. SDRF की टीमें शवों की तलाश में जुटी है.

उज्जैन के गांवों में बुरे हालात

उज्जैन जिले में भारी बारिश के चलते बुरे हालात हैं. जिले में पिछले 2-3 दिनों से हो रही तेज बारिश के कारण 25 गांवो में जल भराव की स्थिति देखने को मिली है. बाढ़ में फंसे लोगों की जान बचाने के लिए उज्जैन कलेक्टर द्वारा पत्र लिख हेलीकॉप्टर मंगाया गया है. शासन ने नागपुर से हेलीकॉप्टर बुलवाया, जिससे रेस्क्यू कर बाढ़ में फंसे लोगों को बचाया गया. दरअसल उज्जैन जिले के बड़नगर तहसील के गांव सेमलिया में बाढ़ में 3 व्यक्ति फंसे हुए थे, जिनमें एक गर्भवती महिला भी शामिल थी, जिन्हें हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू करना पड़ा.

धार में दर्ज हुई अधिक बारिश

धार में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा 21 एमएम बारिश दर्ज की गई. धार के मनावर में पांच गांव में नर्मदा का पानी घुस गया. वहीं फसल खराब होने से किसान सड़कों पर उतर आए हैं और मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

Latest news
Related news