Friday, September 20, 2024

MP Politics: कमलनाथ आदिवासी या चुनावी एजेंडा? इस नेता ने किया खुलासा

भोपाल. चुनावी साल में भाजपा और कांग्रेस आदिवासियों को अपने पाले में करने की तैयारी में हैं. इसी बीच कांग्रेस के नेता ओमकार सिंह मरकाम ने कमलनाथ की जाति का खुलासा कर दिया. कांग्रेस नेता ने कमलनाथ को आदिवासी बताया. उन्होंने कमलनाथ के आदिवासी होने के नारे भी लगवाए और कहा कि आदिवासी समाज कमलनाथ को आदिवासी होने का सर्टिफिकेट देता है.

आदिवासी होने के लगे नारे

दरअसल राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर कांग्रेस ने भोपाल में आदिवासी कार्यक्रम आयोजित किया था. इसी कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस नेता ओमकार सिंह मरकाम ने नारे लगवाए, ‘शिकारपुर का निवासी है, कमलनाथ भी आदिवासी है’. कमलनाथ को आदिवासी बताते हुए ओमकार सिंह मरकाम ने कहा कि ‘मुझसे कई लोगों ने पूछा कि आप कौन होते हो कमलनाथ जी को आदिवासी का सर्टिफिकेट देने वाले? मैंने कहा दो प्रकार का सर्टिफिकेट मिलता है. एक जन्म से मिलता है और एक कर्म से मिलता है. कर्म के आधार पर आदिवासी समाज कमलनाथ को आदिवासी होने का सर्टिफिकेट देता है.’

कार्यक्रम में कमलनाथ भी थे मौजूद

वहीं आदिवासी कार्यक्रम में शामिल होने कमलनाथ भी पहुंचे थे. इस दौरान कमलनाथ ने आदिवासियों के मु्द्दे पर शिवराज सरकार पर जमकर हमला बोला. कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश में आदिवासियों को अपने अधिकारों के लिए लड़ना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगर सबसे पहले किसी का हक है तो हमारे आदिवासी भाइयों का हक है. इस हक की लड़ाई को हम मिलकर लड़ेंगे. कमलनाथ ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि आज पूरे देश में आदिवासियों पर अत्याचार के मामले में मध्य प्रदेश नंबर वन है.

आदिवासियों के DNA को कांग्रेस से जोड़ा

कमलनाथ ने रघुनाथ शाह, शंकर शाह की वीरगाथा सुनाते हुए कहा कि ये हमारे लिए एक उदाहरण हैं कि किस तरीके से एक बाप बेटे ने अंग्रेजों के खिलाफ मुहिम छेड़ी, जेल गए और दोनों साथ-साथ तोप से उड़ा दिए गए. कमलनाथ ने इन आदिवासी नेताओं को कांग्रेस से जोड़ते हुए कहा कि आप सब में एक बात बड़ी कॉमन है आप सबका खून, आप सबका डीएनए कांग्रेस का डीएनए है.

Latest news
Related news