Thursday, September 19, 2024

MP Election 2023 : कांग्रेस ने नरोत्तम मिश्रा की सीट पर बदला प्रत्याशी, BJP से आए पूर्व सीएम जोशी के बेटे को टिकट

भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के तारीख की घोषणा हो गई है। ऐसे में कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट का भी एलान कर दिया है। बता दें कि कांग्रेस ने इस दूसरी लिस्ट में 88 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए है। वहीं पार्टी पहली लिस्ट में 144 प्रत्याशियों के नाम जारी कर चुकी है। बता दें कि वर्तमान में एक सीट (अमला) पर उम्मीदवार का एलान रुका है। कांग्रेस ने अपने लिस्ट में 4 विधायकों को मौका दिया है। वहीं दूसरी लिस्ट में तीन सीटों पर प्रत्याशी बदल दिया है। हालांकि कांग्रेस ने इस बार गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की सीट दतिया से अवधेश नायक की जगह राजेंद्र भारती को टिकट दिया है। बता दें कि भारती पहले भी मिश्रा के सामने चुनाव लड़ चुके है।

पार्टी ने उम्मीदवार बदल दिया

पार्टी ने शैलेन्द्र सिंह की जगह अरविंद सिंह लोधी को टिकट दिया है। वहीं गोटेगांव सीट से शेखर चौधरी की जगह मौजूदा MLA एनपी प्रजापति को टिकट दिया है। हालांकि कपड़ा फाड़ने के घटना के बाद चर्चा में बने अरविंद सिंह को पिछोर से टिकट दिया है। साथ ही बीजेपी से आये पूर्व CM जोशी के बेटे दीपक जोशी को खातेगांव से प्रत्याशी बनाया गया है। दीपक पिंटू जोशी को इंदौर-3 से उम्मीदवार और सत्यनारायण पटेल को इंदौर-5 से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं सुनील सराफ को कोतमा से वापस पार्टी ने टिकट दिया है। राकेश मवई का टिकट काटकर कांग्रेस ने दिनेश गुजर्र को टिकट दिया है। राकेश चतुर्वेदी को भिंड सीट से मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने तीनों सीट अमरवाड़ा, परासिया और पांढुर्णा पर प्रत्यशियों के नाम घोषित कर दी है।

आतिफ अकील को टिकट

भोजपुर से बद्री चौहान को टिकट नहीं देकर ,पूर्व CM दिग्विजय सिंह के सपोर्टर राजकुमार पटेल को मैदान में उतारा गया। वहीं भोपाल उत्तर से आरिफ अकील के भाई को टिकट नहीं देकर उनके बेटे आतिफ अकील को टिकट दिया है। पूर्व CM दिग्विजय सिंह को भोपाल दक्षिण पश्चिम सीट पर टिकट मिली। हालांकि कमलनाथ समर्थक संजीव सक्सेना को मैदान में उतरने का मौका नहीं मिला। वहीं पूर्व मंत्री पीसी शर्मा को फिर से मैदान में उतारा गया।

रविंद्र साहू को मिला टिकट

आपको बता दें कि गोविंदपुरा से भी दिग्विजय सिंह सपोर्टर रविंद्र साहू को मौका मिला। जबकि शुजालपुर से बंटी बना का टिकट काटकर कमलनाथ समर्थक रामवीर सिकरवार को मैदान में उतारा गया।कमलनाथ समर्थक कुलदीप बुंदेला का धार से टिकट मिला है। यहां से दिग्विजय सिंह सपोर्टर गौतम परिवार का टिकट काटा गया । दल बदल कर आए रामकिशोर शुक्ला को महू से टिकट दिया गया। जबकि हाल ही में दल बदल कर कांग्रेस में शामिल हुए समंदर पटेल को जावद सीट से उम्मीदवार बनाया गया।

भतीजे पद्मेश गौतम को देवतालाब से उतारा

कांग्रेस ने देवतालाब से मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष और बीजेपी प्रत्याशी गिरीश गौतम के खिलाफ उनके भतीजे पद्मेश गौतम को उतारा है। बता दें कि गिरीश गौतम पिछले चुनाव में बहुत ही कम अंतर से जीते थे। वहीं पार्टी ने इस बार चार विधायकों के टिकट काटे हैं। दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के सामने रवींद्र सिंह तोमर को उम्मीदवार बनाया गया है।

Latest news
Related news