Friday, September 20, 2024

MP Election: कांग्रेस की लिस्ट में दल बदलुओं की बल्ले-बल्ले! इन नेताओं पर खेला दांव

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी कमर कस ली है। इसी बीच कांग्रेस ने एमपी में अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस सूची में 88 प्रत्याशियों के नाम हैं। पार्टी की तरफ से अब तक 229 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा गया है। अब सिर्फ बैतूल जिले का आमला सीट बचा हुआ है। बता दें कि कांग्रेस ने सिर्फ 5 दिनों में ही अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। इससे पहले कांग्रेस ने रविवार को 144 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। आइयें जानते हैं कि कांग्रेस ने दल बदलने वालों को कितनी अहमियत दी है।

दीपक जोशी खातेगांव से लड़ेंगे चुनाव

बता दें कि कांग्रेस की तरफ से सीट बंटवारे के दौरान स्थानीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा गया है। बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए 5 नेताओं को टिकट दिये गये हैं। रीवा के सेमरिया सीट पर कांग्रेस ने 24 घंटे पहले पार्टी में शामिल हुए पूर्व विधायक अभय मिश्रा पर भरोसा जताया है। वहीं नर्मदापुरम से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सीतासरन शर्मा के भाई गिरिजाशंकर शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है। पूर्व सीएम कैलाश जोशी के पुत्र दीपक जोशी जो बीजेपी से खफा होकर कांग्रेस में आये थे, उन्हें उनकी परंपरागत सीट बागली की जगह पर खातेगांव सीट दी है।

राजवर्धन सिंह के सामने होंगे भंवरसिंह शेखावत

BJP से निष्कासित हुए अमित राय की अभी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता लेने की औपचारिकता पूरी नहीं हुई लेकिन उन्हें भी कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है। बीजेपी के बागी नेता भंवरसिंह शेखावत को कांग्रेस ने मंत्री राजवर्धन सिंह के सामने खड़ा कर दिया है। अब भंवरसिंह शेखावत का मुकाबला दत्तीगांव में राजवर्धन सिंह से होगा।

चुनावी तारीख का ऐलान

मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक ही फेज में 17 नवंबर को वोट डाले जायेंगे जबकि मतों की गणना 3 दिसंबर को होगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहित लागू हो गई है। 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा और 30 अक्टूबर तक नामांकन होगा। नामांकन की जांच 31 अक्टूबर को होगी तथा 2 नवंबर नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है।

Latest news
Related news