Friday, September 20, 2024

MP Election: धूमधाम से प्रत्याशियों का नामांकन कराएगी BJP, कई बड़े नेता होंगे शामिल

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को जीतने के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने अपनी कमर कस ली है। बताया जा रहा है कि मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने विशेष नीति बनाई है। जिसके तहत प्रत्याशियों का नामांकन बड़े धूमधाम से कराया जायेगा। नामांकन के लिए दिल्ली से वरिष्ठ नेता एमपी आयेंगे। अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह इसमें शिरकत करेंगे। साथ ही बड़ी रैलियों में भी पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

चुनावी तारीख का ऐलान

मध्यप्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक ही फेज में 17 नवंबर को वोट डाले जायेंगे जबकि मतों की गणना 3 दिसंबर को होगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहित लागू हो गई है। 21 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा और 30 अक्टूबर तक नामांकन होगा। नामांकन की जांच 31 अक्टूबर को होगी तथा 2 नवंबर नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई है।

5 सालों में बढ़ें वोटर

मालूम हो कि 2023 में मध्यप्रदेश में मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 60 लाख 60 हजार 925 हैं जबकि 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान वोटरों की संख्या 5 करोड़ 4 लाख 33 हजार 79 थी। इन 5 सालों में 10 प्रतिशत पुरुष तो 13 प्रतिशत महिला वोटरों की संख्या बढ़ीं हैं।

इन राज्यों में होना है चुनाव:-

  • मध्यप्रदेश- 17 नवंबर को राज्य की सभी सीटों पर चुनाव, 3 दिसंबर को मतों की गणना
  • छत्तीसगढ़ – 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में चुनाव, 3 दिसंबर को मतों की गणना
  • मिजोरम- 7 नवंबर को सभी सीटों पर चुनाव, 3 दिसंबर को मतों की गणना
  • राजस्थान- 23 नवंबर को सभी सीटों पर चुनाव, 3 दिसंबर को मतों की गणना
  • तेलंगाना- 30 नवंबर को सभी सीटों पर चुनाव, 3 दिसंबर को मतों की गणना
Latest news
Related news