Thursday, September 19, 2024

Chandra Grahan: साल का आखिरी चंद्रग्रहण आज, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

भोपाल। इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज यानी 28 अक्टूबर को लग रहा है। इसका प्रभाव भारत में भी देखने को मिलेगा। ज्योतिषीय दृष्टि के अनुसार इस ग्रहण का सूतक काल प्रभावी होगा। इसका असर अधिक राशियों पर पड़ेगा। जो राशियां चंद्रमा से प्रभावित होती हैं, उस पर ग्रहण का प्रभाव पड़ेगा।

जाने सूतक काल

आज यानी शनिवार को लगने वाले चंद्र ग्रहण का सूतक काल शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगा। इसके बाद देशभर के सभी मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जायेंगे। मालूम हो कि शरद पूर्णिमा को रात भर ओस में खीर रखा जाता था लेकिन इस बार ग्रहण का प्रभाव है। इस वजह से खीर का भोग नहीं लगेगा।

कब दिखाई देगा

28 अक्टूबर का चंद्र ग्रहण भारत में रात 11:30 बजे से शुरू होकर रात्रि 02 बजकर 24 मिनट पर खत्म होगा। यह चंद्र ग्रहण भारत के साथ साथ अटलांटिक महासागर, हिंद महासागर, एशिया, यूरोप, पश्चिमी और दक्षिणी प्रशांत महासागर, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के पूर्वी उत्तरी भाग में भी दिखेगा।

इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

आज का चंद्र ग्रहण आंशिक है। इस वजह से यह काफी पीड़ादायक माना जा रहा है। यह मेष, वृषभ, कन्या और मकर राशि वालों के लिए बेहद अशुभ माना जा रहा। वहीं यह मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ राशि वालों के लिए शुभ रहेगा।

Latest news
Related news