Friday, September 20, 2024

MP Election: क्या होते है एक्जिट पोल , कब हुई थी इसकी शुरुआत

भोपाल। देश के पांच राज्यों मे विधानसभा चुनाव समाप्त हो चुके हैं । इस दौरान मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ , मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव खत्म संपन्न हुए। फिलहाल सभी की नजरें एक्जिट पोल पर टिकी हुई हैं। इन सभी राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आने हैं। एक्जिट पोल के जरिए ये बताने की कोशिश की जाती है कि किस राज्य में कौन सी पार्टी की सरकार बनेगी या कितनी सीटें पार्टी जीत रही है। बता दें, चुनाव आयोग के मुताबिक, आज शाम 5.30 बजे से एग्जिट पोल जारी होना शुरू हो जाएंगे.

एग्जिट पोल क्या होता है

एग्जिट पोल एक तरह का चुनावी सर्वे होता है। मतदान वाले दिन जब मतदाता वोट देकर पोलिंग बूथ से बाहर निकलता है तो वहां अलग-अलग न्यूज चैनल और सर्वे एजेंसी के लोग मौजूद होते हैं। वह वोटर से वोटिंग को लेकर सवाल पूछते हैं और आंकड़ो को एकत्रित करते हैं। एग्जिट पोल मतदान के बाद जारी होते हैं। यदि किसी राज्य में वोटिंग हो चुकी है और दूसरे राज्य में होना है तो वहां का एग्जिट पोल तब तक जारी नहीं होगा। जब तक सभी राज्यों में मतदान न हो जाएं। चूंकि जीत-हार का गणित सामने आने पर दूसरे राज्यों की पोलिंग पर इसका असर पड़ने की संभावना होती है। मतदान खत्म होने के बाद चुनाव आयोग के आदेश पर आंकड़ो को प्रसारित किया जिसे एक्जिट पोल कहते हैं।

कैसे और कब शुरू हुआ एग्जिट पोल-ओपिनियन पोल

चुनाव के दौरान ऐसे सर्वे की शुरूआत सबसे पहले अमेरिका में हुई थी. जॉर्ज गैलप और क्लॉड रोबिंसन ने सरकार के काम का फीडबैक लेने के लिए सर्वेक्षण कराया था। बाद में फ्रांस और ब्रिटेन में भी POLL सर्वे हुए। फिर जर्मनी और आयरलैंड समेत कई देशों में ऐसे POLL सर्वे शुरू हो गए। भारत में पहली बार पोल सर्वे इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन ने की थी. 1980 के दशक में पत्रकार प्रणव रॉय ने इलेक्‍शन एक्‍सपर्ट डेविड बटलर के साथ मिलकर एक सर्वेक्षण कराया था। साल 1996 में सीएसडीएस (सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसायटीज) के पोल सर्वे काफी चर्चा में आए थे। ये दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ था। बता दें, साल 1998 से exit poll निजी टी.वी चैनलों पर भी दिखाए जाने लगे थे.
गौरतलब हैं, एक्जिट पोल के जरिए सिर्फ अनुमान लगाया जा सकता है कि कौन सी पार्टी की सरकार बनेगी यह जरुरी नही exit poll सही हो कभी यह सर्वे गलत भी साबित हो जाता है।

ये चैनल और एजेंसी कराते हैं सर्वे

एबीपी-सी वोटर
टुडे चाणक्य
रिपब्लिक-जन की बात
न्यूजएक्स-नेता
न्यूज18-आईपीएसओएस
सीएसडीएस
टाइम्स नाउ-सीएनएक्स
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया
सीएसडीएस

Latest news
Related news