Thursday, September 19, 2024

MP Election: रिजल्ट से पहले कांग्रेस दफ्तर में जश्न लेकिन आकड़ों मे बीजेपी आगे

भोपाल। एमपी की 230 विधानसभा सीटों के लिए प्रदेश में वोटिंग संपन्न हो चुकी है। आज चुनाव के परिणाम का दिन है। रुझान आने शुरू हो गए है। 30 नवंबर को आए Exit Poll ने प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान लगाया है लेकिन असल परिणाम 2 बजे तक आ जाएंगे। Exit Poll के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा था। टक्कर में कोई नहीं है। हम चुनाव जीत रहे हैं।

कांग्रेस कार्यालय मे जश्न

वहीं पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी अपनी पार्टी की जीत का दावा किया है। बता दें कि 230 सीटों पर प्रदेश में 2487 उम्मीदवार रेस में हैं, जिनमें बीजेपी के प्रहलाद पटेल, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, और फग्गन सिंह कुलस्ते के साथ ही कैलाश विजयवर्गीय और 4 सांसदों को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं कांग्रेस ने 2018 में जीते उम्मीदवारों के साथ ही पीसी शर्मा, जीतू पटवारी, कमलेश्वर पटेल और उमंग सिंघार समेत सभी पूर्व मंत्रियों को टिकट दिया देकर मैदान में उतारा है.

नतीजों में बीजेपी आगे

बता दें, नतीजों में बीजेपी आगे निकलती नजर आ रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की बुधनी और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की सीट छिंदवाड़ा पर देशभर की निगाहें हैं. थोड़ी देर में परिणाम सामने आ जाएंगे। रिजल्ट से पहले कांग्रेस दफ्तर मे जश्न का माहोल है। भोपाल में कांग्रेस कार्यलय के बाहर एक पोस्टर चस्पा किया गया है, जिसमें कांग्रेस कार्यकर्ता द्वारा कमलनाथ को शुभकामनाएं दी गई है. इतना ही नहीं पोस्टर में उन्हें प्रदेश के अगले सीएम के रूप में दर्शाया गया है। वहीं नतीजों में बीजेपी आगे नजर आ रही है।

इतना फीसदी हुआ मतदान

बता दें, प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। विधानसभा चुनाव में 77.15 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो 2018 की तुलना में 1.52 प्रतिशत अधिक था। मध्य प्रदेश में सत्ता का ऊंट किस करवट बैठेगा, इसका जल्द पता चल जाएगा। बता दें कि मध्य प्रदेश में कुल पुरुष मतदाताओं में से 78.21 प्रतिशत ने अपने मतो के अधिकार का प्रयोग किया, जबकि कुल पात्र महिलाओं में से 76.03 फीसदी वोट देने पहुंचीं थीं। आंकड़ों के अनुसार, रतलाम जिले की सैलाना विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा 90.10 फीसदी मतदान हुआ, जबकि राज्य के पश्चिमी क्षेत्र के अलीराजपुर जिले की जोबट सीट पर सबसे कम 54.37 फीसदी मतदान हुआ था.

2 बजे स्थिति होगी स्पष्ठ

पहले रुझानों में सीएम शिवराज आगे जाते हुए नजर आ रहे है। बीजेपी में खुशी की लहर है। वहीं दूसरी ओर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की चिंता बढ़ गई है। इन सब के बीच दिलचस्प बात यह है कि खुद पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ भी छिंदवाड़ा सीट पर पीछे चल रहे हैं। फिलहाल यह पहले रुझान का हाल है। जिस तरह से रुझान नजर आ रहे हैं इससे लग रहा है कि दोपहर 2 बजे तक पूरी तस्वीर स्पष्ट होकर सामने आ जाएगी। रुझानों मे भारतीय जनता पार्टी काफी बढ़त बना चुकी है और एमपी में सरकार कमल खिलाते हुए दिख रही है।

Latest news
Related news