Thursday, September 19, 2024

Madhya Pradesh CM: कौन हैं MP के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव, पार्टी ने सौंपी इतनी बड़ी जिम्मेदारी

भोपाल। मध्य प्रदेश के नए सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया है। सोमवार को राजधानी भोपाल में हुई विधायक दल की बैठक में मोहन यादव को प्रदेश का नया सीएम बनाया गया। बता दें कि पार्टी द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षक मनोहर लाल खट्टर, डॉ. के लक्ष्मण और आशा लकड़ा की उपस्थिति में मोहन यादव को सबने सर्वसम्मति से प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री चुना।

संघ के करीबी

प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। ये ओबीसी वर्ग से आते हैं। पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि प्रदेश का अगला सीएम ओबीसी वर्ग से हो सकता है। 58 वर्षीय मोहन यादव ने बीएससी, एलएलबी की पढ़ाई की है। नवनियुक्त सीएम संघ के करीबी माने जाते हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत 1982 में की थी, जब उन्होंने छात्र संघ का चुनाव जीता था।

2013 में बने विधायक

मोहन यादव पहली बार 2013 में विधायक बने थे। 2018 में चुनाव जीतने के बाद पार्टी ने उन्हें शिक्षा मंत्री बनाया था। मालूम हो कि मोहन यादव के साथ जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को राज्य का डिप्टी सीएम बनाया गया है। वहीं नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर की जिम्मेदारी मिली है।

बीजेपी को मिली थी प्रचंड जीत

बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर मतदान हुआ था। इसके नतीजे 3 दिसंबर को जारी हुए थे। बीजेपी ने प्रचंड बहुमत हासिल की थी। बीजेपी के हिस्से में 163 जबकि कांग्रेस को 66 सीटों से संतोष करना पड़ा था।

Latest news
Related news