Thursday, September 19, 2024

MP News: प्रदेश में बन रही संविधान से देश की दूसरी किताब, 57 किलो है वजन

भोपाल। प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में 4 फीट लंबी पीतल की किताब को तैयार किया जा रहा है। इसे संविधान से देश नाम दिया गया है। इसमें 193 देशों के संविधान के चित्र उकेरने की तैयारी चल रही हैं। इसके मेन पेज के निर्माण का शुभारंभ 14 अप्रैल को बाबा साहब की जयंती पर किया गया है। इस किताब का वजन 57 किलो निर्धारित हुआ है। इसका मुख्य पेज ही 10 किलो का है।

एडवोकेट लोकेश कर रहे किताब को तैयार

बता दें कि ये किताब इंदौर के ही रहने वाले एडवोकेट लोकेश मंगल द्वारा तैयार हो रही है। लोकेश कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गेहलोत से 2013 से जुड़े हुए हैं। उन्हीं की प्रेरणा से वे पीतल की दूसरी किताब तैयार करा रहे हैं। लोकेश ने कहा कि कागज की उम्र 80 से 100 वर्ष होती है। ऐसे में वे संविधान पर ऐसी किताब बनाना चाहते थे, जो अजर-अमर रहे। इसलिए उन्होंने इन किताबों को तैयार कराने के पहले धर्म गुरुओं से चर्चा की। इसके बाद ये निर्धारित हुआ कि पीतल धातु से किताब तैयार की जाएगी। पहली किताब भी उन्होंने पीतल धातु से तैयार की। ये किताब पौन फीट की है, जिसका वजन 32 किलो है। इसमें 54 पीतल के पेज हैं। इसकी दो कॉपी बनाने में 49 हजार रुपए खर्च हुए। जो इंदौर के ही लोगों से 10-10 रुपए लेकर एकत्रित किए गए। लोकेश ने आगे कहा कि इसकी एक प्रति कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गेहलोत जी को दी गई है और एक प्रति उनके पास रखी है।

4 फीट की है किताब

अब वे संविधान से देश की दूसरी किताब तैयार करने जा रहे हैं, जो 4 फीट की है। इसका पहला पेज बन चुका है। जिसका वजन ही 10 किलो है। इस पूरी किताब का वजन 57 किलो रहने वाला है। इसमें 99 पेज होंगे। लोकेश ने कहा कि संविधान की किताब तैयार करने में उन्हें भाषा की दिक्कत आ रही थी। इसलिए फोटो के रूप में 193 देशों के संविधान को तैयार कर रहे हैं। इस किताब में 6 हजार फोटो रहेंगे। इसकी कीमत 42 हजार रुपए है। ये कीमत सिर्फ पीतल की है। इस पर लेजर प्रिंटिंग और अन्य चीजों का खर्च नहीं आ रहा है। क्योंकि लेजर प्रिंटिंग करने वाले उन्हें फ्री में ये करके दे रहे हैं।

कब लांच होगी किताब?

लोकेश ने जानकारी देते हुए कहा कि किताब बनाने का काम लगातार जारी है। आगामी 26 नवंबर 2023 को इस किताब को लांच कर दिया जाएगा। हालांकि इसे लांच करने के लिए कोई आयोजन नहीं किया जाएगा। सामान्य रूप से ही संविधान दिवस के दिन ये किताब लांच कर दी जाएगी। इस किताब का मेन पेज कुछ समय पहले ही बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर जारी किया गया है।

Latest news
Related news