Friday, September 20, 2024

MP Breaking: कुनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत, पसंद नहीं आ रहा वातावरण !

भोपाल। मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है. आपसी लड़ाई में चीता मारा गया. दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से लाए गये अब तक दो चीते मर चुके हैं. इसके अलावा छह साल के ‘उदय’ की भी जान जा जुकी है.

अब तक तीन चीते तोड़ चुके दम

इससे पहले भी कूनो नेशनल पार्क में दो चीतों की मौत हो गई थी. इसमें से छह साल का उदय चीता जिसने पिछले महीने ही दम तोड़ दिया था. वहीं एक साउथ अफ्रीका के नामिबिया से लाए गए चीते साशा की भी मौत हो गई. कुल मिलाकर अब तक कूनो नेशनल पार्क में तीन चीते दम तोड़ चुके हैं.

नामीबिया के दो चीतों की मौत

कूनो नेशनल पार्क में चीतों को बाड़े से बाहर खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी की जा रही है. जून में मानसून की बारिश शुरू होने से पूर्व इन्हें छोड़ दिया जाएगा. बता दें कि अब तक नामीबिया से कूनो लाये गए दो चीतों की मौत हो चुकी है.

चीतों को जंगल में छोड़ने की तैयारी

कूनो नेशनल पार्क के सूत्रों के अनुसार जून के अंत तक साउथ अफ्रीका से लाए गए चीतों को सुरक्षित बाड़े से बाहर निकाल कर खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी की जा रही है. 70 साल पहले विलुप्त हो चुके चीतों को भारत में आबाद करने के प्रयासों के तहत मध्य प्रदेश वन्यजीव प्राधिकरण कूनो नेशनल पार्क के मुक्त घूमने वाले क्षेत्रों में पांच और चीते को सेफ एनक्लोजर से छोड़ने के लिए तैयार हैं.

Latest news
Related news