Friday, September 20, 2024

MP News: मध्य प्रदेश एटीएस व एनआईए ने प्रदेश के इन शहरों में की छापेमारी, जानिए पूरा मामला

भोपाल। शांति का टापू कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में एक बार फिर बड़ी आतंकी साजिश की बात उजागर हुई है। राजधानी भोपाल और छिंदवाड़ा में आतंकी संगठन एचयूटी के संदिग्धों के ठिकानों पर मंगलवार सुबह 6 बजे के करीब एनआईए और मध्य प्रदेश एटीएस ने संयुक्त रूप से छापा मारा है। भोपाल के ऐशगाब थाना क्षेत्र के सोनियां गांधी कॉलोनी से एक और बाग फरहत अफजा कॉलोनी से एचयूटी के दो आतंकियों को एनआईए ने पकड़ा है। इसके अलावा भोपाल के बाग उमराव दूल्ला, जवाहर कॉलोनी में भी छापेमारी हुई है। एनआईए और एटीएम की टीम ने छिंदवाड़ा में भी छापा मारकर कई युवकों को उठाया है। मध्य प्रदेश एटीएस से मिली जानकारी के मुताबिक कुल 16 लोगों को एचयूटी के लिए काम करने या उसके आतंकियों से संबंध होने पर उठाया गया है। सभी से छिंदवाड़ा और भोपाल में पूछताछ की जा रही है। 16 संदिग्धों में तीन एचयूटी के आतंकवादी हैं, उनकी गिरफ्तारी की जाएगी, बाकी से पूछताछ के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। बताया जा रहा है कि एनआईए तीन को गिरफ्तार करेगी, बाकी के खिलाफ मध्य प्रदेश एटीएस आगे की कार्रवाई कर सकती है।

संगठन में कोड वर्ड में होती है बातचीत

मध्य प्रदेश एटीएस के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एचयूटी अमेरिका बेस्ट आतंकी संगठन है। यह पूरा काम ऑनलाइन करता है। इस संगठन में बातचीत कोड वर्ड और उर्दू भाषा मे होती है। लगभग दस महीने पहले एचयूटी के मध्य प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में युवाओं के बीच तेजी से पैर पसारने की सूचना इंटेलीजेंस ब्यूरो को मिली थी। इसके बाद इन पर नजर रखी जा रही थी। भोपाल के तीनों आतंकियों के विरूद्ध लगभग से आईबी की नजर थी।

जांच का जिम्मा एनआईजी पर

एचयूटी आतंकी संगठन के खिलाफ जांच का जिम्मा एनआईजी को कुछ माह पहले ही दिया गया था। दिल्ली स्थित एनआईए मुख्यालय में प्राथमिकी दर्ज है, एनआईए उसकी जांच कर रही है। जांच में भोपाल के ऐशबाग थाना क्षेत्र में तीन लोग एचयूटी आतंकी संगठन से जुड़े होने के पुख्ता प्रमाण मिलने के बाद बीती रात एनआईए की टीम दिल्ली से भोपाल पहुंचे। मंगलवार सुबह एनआईए की टीम ने मप्र एटीएस की टीम के साथ भोपाल में छापामार कार्रवाई करते हुए पकड़ा है।

शाम तक स्पष्ट हो सकती है स्थिति

एनआईए और मध्य प्रदेश एटीएस नामों का खुलासा नहीं कर रही है, लेकिन बाग फरहत अफजा के जिन युवकों को उठाया है, वे सुबह ऐशबाग थाने पहुंच गए और बच्चों के अपहरण का आरोप लगाया। इसके बाद पुलिस हरकत में आती कि उसे एनआईए की कार्रवाई का पता चल गया।

Latest news
Related news