Friday, September 20, 2024

MP: मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना, 15 जून तक कर ले रजिस्ट्रेशन

भोपाल: राज्य सरकार ने प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास और प्रशिक्षण मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना ले कर आई है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए कंपनियों और सर्विस सेक्टर को जोड़ा जाएगा। इस दौरान उन्हें एक नियमित स्टाईपेंड भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद रोजगार के अवसर भी दिए जाएंगे। इस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार की नई योजना युवाओं को पंख देने की योजना है। युवाओं की क्षमता बढ़ा कर उन्हें रोजगार और विकास के लिए नए अवसर खोलना है। आगे उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का संकल्प है कि युवाओं को बेरोज़गार नहीं रहने देंगे।

कितना है स्टाईपेंड

बता दें कि राज्य सरकार ने अभी प्रारंभिक तौर पर 703 क्षेत्रों में सक्षम बनाने की योजना बनाई है। जरूरत पड़ने पर इसे बढ़ाने की भी योजना है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए स्थानीय निवासी होना जरूरी है। 18 से 29 वर्ष के युवा जिन्होंने 12 पास कर ली हो उन्हें 5 हजार रूपये, ITI पास किये हुए छात्रों को 8 हजार 500 रुपये और स्नातक या उससे उच्च शिक्षा प्राप्त किये हुए युवाओं को 10 हजार रूपये प्रतिमाह स्टाईपेंड देने का भी प्रावधान है।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

बता दें कि योजना में ट्रेनिंग देने वाली संस्थाओं का पंजीयन 7 जून से शुरू हो जाएगा और युवाओं का पंजीयन 15 जून से शुरू हो जाएग। रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको MYKKY की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके होम पेज पर जा कर “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ के तहत आवेदन करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएग जिसे भरने के बाद सबमिट वाले ऑप्शन को क्लिक करना होगा।

Latest news
Related news