Friday, September 20, 2024

MP News: कर्मचारियों और पेंशन कर्मियों को मिला तोहफा, महंगाई भत्ता में हुआ इजाफा

भोपाल। कर्मचारियों और पेंशन कर्मियों के लिए अच्छी खबर है। एक बार फिर से उनके महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया है। इसके लिए विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं। सोमवार को आदेश जारी करते हुए मंत्री ने कहा कि शासकीय विश्वविद्यालय के पेंशनर्स के लंबे समय से चली आ रही मांग का निराकरण कर दिया गया है। उनके महंगाई भत्ते में 62 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। 1 जून से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

महंगाई भत्ता में हुई बढ़ोतरी

भोपाल में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी विश्वविद्यालय के पेंशन कर्मियों की मांग को पूरा किया गया है। वहीं छठे वेतन आयोग के तहत पेंशन प्राप्त कर रहे कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 139 प्रतिशत से बढ़ाकर 201 प्रतिशत किया गया है सोमवार को इसके आदेश जारी किए गए हैं। मंत्री मोहन यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में शासकीय विश्वविद्यालय के पेंशनर्स लंबे समय से महंगाई भत्ते में निराकरण की मांग कर रहे थे। जिसे पूरा कर दिया गया है। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं।

15 मई से अधिकारी कर रहे थे आंदोलन

15 मई से 2 जून तक प्रदेश में विश्वविद्यालय के अधिकारी सातवें पे कमिशन से पेंशन देने सहित अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे थे। राज्य शासन के आश्वासन के बाद 18 दिन चले इस आंदोलन को समाप्त किया गया है। शासन ने आश्वासन दिया था कि कर्मचारियों को सातवें वेतनमान से पेंशन दिए जाने की मांग आने वाले 3 महीने में कैबिनेट में रखी जाएगी।

DA में हो सकता है 4 फीसदी का इजाफा

वहीं मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के लिए भी सरकार जल्द महंगाई भत्ते में वृद्धि का ऐलान कर सकती है। महंगाई भत्ते को 4 फीसद की दर से बढ़ाया जा सकता है। वर्तमान में प्रदेश के कर्मचारियों को 38 फीसद महंगाई भत्ते का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है जबकि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जा रहा है।

Latest news
Related news