Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून का कहर ! भारी बारिश से इन जिलों के नदी-नालों में उफान

भोपाल। मध्यप्रदेश में पिछले 5 दिनों से लगातार भारी बारिश का दौर जारी है. मानसून एक्टिव होने के साथ ही प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश जारी है. भारी बारिश की वजह से नदी-नाले उफान पर हैं. मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे हफ्ते मौसम खराब रहेगा. मौसम विभाग ने कई जिलों में येलो, तो कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. इस दौरान लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है.

इन जिलों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि गुरुवार को राजगढ़, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, सीधी, रीवा, सतना, डिंडोरी, सिवनी, बालाघाट और सागर में भारी बारिश होने का अनुमान है. इसी के साथ प्रशासन ने लोगों से घरों में रहने की बात कही है. वहीं ग्वालियर और चंबल संभाग में भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है.

सिवनी में हुई सबसे कम बारिश

बता दें कि प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हुए अभी एक सप्ताह ही हुआ है. लेकिन अभी तक की सबसे ज्यादा बारिश बुदेलखंड क्षेत्र में हुई है. दमोह जिले में अभी तक की सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई हैं, यहां 143 mm तो वहीं खजुराहों में 97.8mm बारिश दर्ज की गई है. वहीं अगर सबसे कम बारिश की बात करें तो सिवनी जिले में अभी तक महज 0.8mm बारिश दर्ज की गई है.

नरसिंहपुर में बारिश से तबाही

आपको बताते चलें कि प्रदेश में बारिश कहर बरपा रही है. नरसिंहपुर जिले में भारी बारिश के चलते यातायात प्रभावित हो गया है. नरसिंहपुर जबलपुर मार्ग पर शक्कर नदी पर बना पुल पूरी तरह डूब गया. नरसिंहपुर के बारूरेवा रेलवे पुल की मिट्टी में भी कटाव हो गया, जिसकी वजह से ट्रेनों की आवाजाही भी प्रभावित हो गई है. कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं.

श्योपुर जिले के नदी-नाले उफान पर

मध्यप्रदेश के कई हिस्सों के साथ ही श्योपुर जिले के विजयपुर क्षेत्र में पिछले कई घन्टे से हो रही झमाझम बारिश की वजह से इलाके के नदी नालों में उफान आ गया है. ऊपचा गांव के पास के नाले ने विजयपुर-टेंटरा मुख्य सड़क मार्ग पर बनाई जा रही पुलिया और पुराने रपटे को डुबा दिया है. इससे विजयपुर का मुरैना और श्योपुर से संपर्क कट गया है। नाले के दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. वाहन चालक और यात्री सुबह से परेशान हो रहे हैं, प्रशासन और पुलिस की टीमें भी मौके पर पहुंच गई है.

Latest news
Related news