Friday, September 20, 2024

MP Weather Update: मानसून की रफ्तार कुछ दिनों के लिए पड़ी धीमी, मौसम विभाग ने दी जानकारी

भोपाल. मध्यप्रदेश में शुरुआती दिनों से ही अच्छी बारिश हो रही है. कई जिलों में तो इतनी बारिश हुई कि वहां बाढ़ जैसै हालात हो गए. कई जगहों पर नदी, नाले काफी उफान पर आ गए. हालांकि आज से मानसून की रफ्तार कुछ दिन के लिए थोड़ी धीमी हो सकती है.

11 जिलों में तेज बारिश की संभावना

लेकिन मौसम विभाग ने 11 से अधिक जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है, इन जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है. इन जिलों में ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, दतिया, भिंड, मुरैना, दतिया, टीकमगढ़, पन्ना और छतरपुर में तेज बारिश की संभावना है. वहीं निवाड़ी, ओरछा, आगर, राजगढ़, सागर और रतलाम में हल्की बारिश के आसार है. बता दें कि मानसून के प्रवेश के बाद से ही मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है.

जुलाई में तेज बारिश के आसार

एमपी मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर चक्रवाती हवा का फिलहाल घेरा है. इसके प्रभाव से ग्वालियर-चंबल व इंदौर संभाग के दक्षिणी हिस्से में बड़वानी, खरगोन, धार, अलीराजपुर में बारिश की संभावना जारी है. वहीं 4 जुलाई से एक नया साइकोनिक सिस्टम भी एक्टिव हो रहा है. जिससे प्रदेशभर में फिर तेज बारिश की उम्मीद है. मौसम विभाग ने इस बात को माना है कि जुलाई में अच्छी बारिश की संभावना है.

मानसून में सेहत का रखें ध्यान

चूंकी अभी राज्य में भीषण गर्मी का दौर है. बीच-बीच में कई जगहों पर अच्छी बारिश भी हो जाती है. ऐसे में मानसून की एंट्री से तापमान अचानक तेजी से गिरेगा. इस दौरान लोगों के बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए सभी को चाहिए कि वे अपनी सेहत का ध्यान रखें. सही खान पान लेते रहें. तबीयत ज्यादा बिगड़ने पर डॉक्टर से जरूर मिले और अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें.

Latest news
Related news