Friday, September 20, 2024

Morena Tragedy: मुरैना की एक फैक्ट्री में गैस रिसाव से 5 की मौत, मरने वालों में 3 सगे भाई

भोपाल. मुरैना की फैक्ट्री में जहरीली गैस का रिसाव होने के कारण 5 मजदूरों की मौत हो गई। साक्षी फूड प्रोडक्ट नामक फैक्ट्री में जहरीली गैस रिसाव के कारण हादसा हो गया। ये 5 मजदूर साक्षी फूड प्रोडक्ट्स फैक्ट्री में काम कर रह थे। जहरीली गैस रिसाव के कारण इन पांच मजदूरों की मौत हो गई। प्रशासन के अधिकारी और फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर घटना स्थल पर पहुंच गई.

फैक्ट्री मालिक पर लग रहे आरोप

आरोप लग रहे हैं कि फैक्ट्री मालिक ने सुरक्षा के इंतजामों की अनदेखी की. हादसा सुबह 9 बजे का बताया जा रहा है और हादसे की जानकारी भी पुलिस और निगम प्रशासन को देरी से दी गई. आरोप लग रहे हैं कि पांचों मजदूरों की मौत होने के काफी देर बाद उनको पुलिस की मौजूदगी में अस्पताल ले जाया गया जहां पर डॉक्टरों ने उनको मृत घोषित किया.

3 सगे भाइयों की मौत

हादसे का सबसे दुखद पहलू यह है कि जिन 5 मजदूरों की मौत हुई है, उनमें से 3 मजदूर तो सगे भाई हैं. एक ही परिवार के 3 सगे भाईयों की मौत रक्षाबंधन के दिन हो जाने की चर्चा तेजी से इलाके में फैली है. स्थानीय ग्रामीण फैक्ट्री पर एकत्रित होने लगे हैं और फैक्ट्री के संचालकों पर सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरतने के आरोप लगा रहे हैं. माहौल तनावपूर्ण होता देख पूरी फैक्ट्री को पुलिस-प्रशासन ने अपनी निगरानी में ले लिया है. मौके पर निगम प्रशासन द्वारा जांच की जा रही है कि सेप्टिक टैंक में मजदूरों के उतरने से उनकी मौत कैसे हो गई और कौन सी जहरीली गैस का रिसाव उस दौरान हुआ, जिसकी चपेट में आने से मजदूरों की मौत हुई.

परिजनों को 50-50 हजार रुपए की सहायता

कलेक्टर अंकित अस्थाना ने जानकारी देते हुए कहा कि मरने वालों में रामनरेश, अवतार सिंह, वीरसिंह निवासी टिकटोली ये तीनों सगे भाई हैं. राजेश सिंह, गिर्राज ये घुरैया बसई गांव के रहने वाले हैं. कलेक्टर के अनुसार सभी मृतकों के परिजनों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी गई है और हर मृतक के परिवार के एक-एक सदस्य को फैक्ट्री में नौकरी दी जाएगी.

Latest news
Related news