Friday, September 20, 2024

MP News: एमपी की पहली सोलर सिटी बनेगा सांची, इतने लाख की लागत से बना प्रोजेक्ट

भोपाल. मध्य प्रदेश का सांची वैसे तो टूरिज्म के लिए दुनियाभर में मशहूर है. लेकिन अब ये मध्य प्रदेश की पहली सोलर सिटी बनने जा रहा है. सांची पहली नेट जीरो सोलर सिटी बनेगा. विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल सांची में सोलर प्लांट का उद्घाटन होने वाला है. बुधवार यानी आज शाम 4 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान इसका उद्घाटन करेंगे.

सीएम शिवराज करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट आत्म निर्भर भारत के तहत सांची मध्यप्रदेश की पहली और देश की दूसरी सोलर सिटी बनने जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शाम 4 बजे हेलीकॉप्टर से सांची के ग्राम आमखेड़े पहुंचेंगे और सांची स्तूप पर बने व्यू पॉइंट से इस सोलर सिटी को देखेंगे. उसके बाद आमखेड़े में बने मंच से इसका उद्घाटन करेंगे और सांची वासियों को सोलर सिटी की सौगात सोपेंगे.

कार्बन के उत्सर्जन में आएगी कमी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत सांची मध्यप्रदेश की पहली सोलर सिटी बनने जा रहा है. सांची के ग्राम नागोरी की पहाड़ी पर लगे बड़े-बड़े पैनल अब बिजली की आपूर्ति करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. पहाड़ी पर लगभग 5.5 हेक्टेयर भूमि में सोलर प्लांट लगाया गया है. इस प्रोजेक्ट पर लगभग 18 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत आई है. करोड़ों की लागत से बने इस सोलर सिटी से 3 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा, जिससे सांची शहर तो रोशन होगा ही, लेकिन आसपास के गांवों में भी पर्याप्त मात्रा में बिजली प्राप्त हो सकेगी. वहीं इस सोलर प्लांट के लगने से कार्बन के उत्सर्जन में भी कमी आएगी और पैसे की भी बचत होगी.

प्रोजेक्ट के DGM ने दी जानकारी

वहीं इस प्रोजेक्ट के DGM नवनीत तिवारी ने बताया कि सांची में 3 मेगावाट बिजली देने वाली सोलर सिटी बनकर तैयार है. अब सांची के पास के ही ग्राम गुलगांव में भी 5 मेगावाट की बिजली देने का सोलर प्लांट भी बहुत जल्दी बनकर तैयार हो जाएगा. दोनों प्लांट के लागत की बात करें तो लगभग 49 करोड़ की लागत से दोनों प्लांट बनकर तैयार होंगे. सांची का प्लांट 18 करोड़ 75 लाख रुपए से बनकर तैयार हो चुका है.

Latest news
Related news