Friday, September 20, 2024

MP Result:कांग्रेस की हार पर मंथन शुरू, प्रत्याशियों को बुलाया भोपाल

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत के साथ विजय हासिल की है, वही कांग्रेस को एक बार फिर करारी हार का सामना करना पड़ा है, किन कारणों के चलते कांग्रेस की हार हुई इसे लेकर अलग-अलग तरह की चर्चाएं हो रही है, तो वहीं पीसीसी चीफ कमलनाथ ने अपने सभी 230 प्रत्याशियों को राजधानी भोपाल बुला लिया है. जहां वे बैठक कर हार के कारणों पर मंथन करेंगे.

भोपाल मे जारी है बैठक

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने पार्टी के अधिकृत उम्मीदवारों की आज एक बैठक बुलाई है। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस एमपी में हार की समीक्षा करेगी। आपको बता दें कमलनाथ ने सभी 230 प्रत्याशियों को भोपाल बुलाया है। बताया जा रहा है 11 बजे से कमलनाथ के घर पर बड़ी बैठक जारी है। इसके साथ जीते और हारे प्रत्याशियों से सुरजेवाला और कमलनाथ चर्चा करेंगे। रिजल्ट के बाद हार के कारण पता लगाने में कांग्रेस जुट गई है।

इतने उम्मीदवार हारे

आपको बता दें कांग्रेस के 160 से ज्यादा उम्मीदवार हारे है। इस मीटिंग में 164 हारे उम्मीदवारों से सवाल किया जाएगा आखिर क्यों वह इस चुनाव को जीत नही सके। पत्र के अनुसार सभी उम्मीदवारों की 5 दिसंबर को सुबह पार्टी के प्रदेश कार्यालय में समीक्षा बैठक बुलाई गई है। बैठक में सभी को आवश्यक रूप से शामिल रहने को कहा गया है। एमपी विधानसभा चुनावों में मिली कांग्रेस को करारी हार के बाद अब पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। राजनीतिक पंडितों के मुताबिक हो सकता है बैठक के दौरान कमलनाथ अब कुछ फैसला कर सकते हैं। तो वहीं इस मामले पर कमलनाथ ने कहा कि वे दिल्ली नहीं जाएंगे मध्यप्रदेश में ही रहेगें, ऐसा इसलिए क्योंकि कांग्रेस की हार के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि कमलनाथ पीसीसी चीफ के पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

66 प्रत्याशियों को मिली जीत

बता दें, 230 में से कांग्रेस पार्टीं के 164 उम्मीदवार चुनाव हार गए हैं। केवल 66 प्रत्याशियों को ही जीत का स्वाद को चखने मिला है। जबकि पार्टी ने कई सर्वे के बाद उन्हें टिकट दिया था। अब इतनी बड़ी संख्या में प्रत्याशियों के चुनाव हारने से कांग्रेस हैरान है। अब वो अपने सभी हारे हुए उम्मीदवारों से उनकी हार के कारण पूछेगी। इसके बाद आगे की रणनीति बनाई जायेगी। नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, जीतू पटवारी, पूर्व मंत्री प्रियव्रत सिंह, सुखदेव पांसे, हुकुम सिंह कराड़ा, पीसी शर्मा, केपी सिंह, लाखन सिंह यादव, सज्जन सिंह वर्मा, विजयलक्ष्मी साधौ, कमलेश्वर पटेल और तरुण भनोट चुनाव हारे हैं। इनके साथ ही लक्ष्मण सिंह, मुकेश नायक और कुणाल चौधरी जैसे नेता भी चुनाव हार गए हैं।

Latest news
Related news