Friday, September 20, 2024

BJP MP Resigned: नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल का सासंदी से इस्तीफा

भोपाल। एमपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी की है। इस दौरान बीते दिनों संपन्न हुए विधानसभा चुनाव जीतने वाले भाजपा के 10 सांसदों ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि भाजपा ने 21 सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा था जिसमें से 12 सांसदों की जीत हुई है। अब नियमानुसार उन्हे एक पद छोड़ना पड़ा है। इसी को देखते हुए मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के सांसदों ने ​इस्तीफा अपना दे दिया।

मुख्यमंत्री के चेहरे

एमपी की राजनीति में बड़ा घटनाक्रम सामने आया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया है। दोनों को बीजेपी ने मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में उतारा था। नरेंद्र सिंह तोमर को दिमनी सीट से और प्रहलाद पटेल को नरसिंहपुर सीट से विधानसभा चुनाव में उतारा था. दोनों ने अपने-अपने चुनाव जीत भी लिए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश पर प्रहलाद पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर ने पहले सांसदी से इस्तीफा दिया है और देर शाम तक मंत्री पद से भी इस्तीफा दे सकते हैं।

पीएम मोदी ने की बैठक

प्रहलाद पटेल, नरेद्र सिंह तोमर विधानसभा चुनाव जीत चुके थे तो फिर उनको सांसद या विधायकी दोनों में से किसी एक पद को छोड़ना था. सूत्रों के अनुसार बीती रात पीएम मोदी और जेपी नड्‌डा की लंबी बैठक के बाद ये निर्णय लिया गया कि प्रहलाद पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर सांसद पद से ही इस्तीफा देकर वापस मध्यप्रदेश जाएंगे और विधायक के रूप में काम करेंगे। पीएम मोदी ने दोनों प्रमुख केंद्रीय मंत्रियों से इस्तीफे ले लिए हैं। वहीं विधानसभा चुनाव जीते सांसदों ने भी इस्तीफा दे दिया है। अब ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि एमपी में मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा।

बीजेपी सांसदों का इस्तीफा

ये फैसला जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक के बाद किया गया। जिसमें -मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक छत्तीसगढ़ से- अरुण साव और गोमती साय, राजस्थान से – राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीणा

Latest news
Related news